छत्तीसगढ़

मौसम विभाग ने जारी किया अगले 48 घंटे में बारिश का अलर्ट जारी

तेज हवाओं के साथ होगी झमाझम बरसात

रायपुर। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में अलर्ट जारी किया है कि अगले 24 से 48 घंटे तक मौसम यूं ही बना रहेगा। पिछले दिनों कोरिया-जशपुर,बस्तर संभाग, राजनांदगांव के इलाके में बारिश भी हुई थी और कुछ जगहों में तो हल्की बर्फवारी भी हुई थी। मौसम विभाग ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं भी आ सकती हैं। मौसम विभाग ने कहा है कि 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेगी इसके साथ ही रायपुर, दुर्ग, बस्तर और बिलासपुर संभाग में कई जगहों पर बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़ कई इलाकों में पिछले दो-तीन दिनों से देर रात अचानक मौसम में बदलाव देखा गया है, जिस वजह से यहां पर कुछ देर जमकर बारिश भी हुई थी। पिछले दो दिनों से छत्तीसगढ़ में मौसम का पारा काफी ज्यादा हो गया था।
अरब सागर में सक्रिय चक्रवात अब उत्तर-पश्चिम भारत को छूते हुए आगे बढ़ रहा है, इसलिए इसकी विपरीत दिशा में आगे बढ़ रहे मानसून की रफ्तार कुछ धीमी हो गई है। हालांकि हवा की दिशा में बार-बार बदलाव का असर अब राजधानी समेत प्रदेश पर नजर आ रहा है। स्थानीय स्तर पर कम दबाव के क्षेत्र बनने की वजह से समुद्र की ओर से नमी आ रही है। इससे राजधानी ही नहीं, प्रदेश के लगभग सभी मैदानी शहरों में झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिली है और तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंच गया है।
सभी जगह गिरा तापमान
पिछले दिनों के मुकाबले तापमान में सभी जगह कमी आ गई है। पारा तीन से चार डिग्री तक गिर गया है। हालांकि जून के दूसरे पखवाड़े के हिसाब से दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा ही बना हुआ है। जगदलपुर में तापमान 38.6 डिग्री है, जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है। राजनांदगांव में 42.8 जो सामान्य से आठ डिग्री ज्यादा है। रायपुर में पारा 40 डिग्री है। यह सामान्य से चार डिग्री अधिक है। हालांकि मौसम विभाग ने रायपुर संभाग में कई जगह सोमवार को तेज हवा के साथ बूंदाबांजी जारी रहने के आसार जताए हैं।
-राजद्रोह हटाने पर मांगीलाल ने पत्र लिखकर जताया सीएम का आभार, बीजेपी पर लगाया गंभीर आरोप
रायपुर। बिजली कटौती को लेकर वीडियो वायरल करने के खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज करने और हटाने में नया मोड़ सामने आया है। आरोपी मांगीलाल ने पत्र लिखकर बीजेपी के खिलाफ आरोप लगाया है। उन्होंने लिखा है कि बीजेपी के कई नेता मुझे बिजली विभाग के अफसर और पुलिस के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर करने के लिए दवाब डाल रहे हैं। लेकिन मेरी कोई ऐसी मंशा नहीं है। कुछ लोगों मेरे मामले में अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकना चाहते हैं, लेकिन मैं ऐसे लोगों के झांसे में नहीं आने वाला हूं।
सीएम का जताया आभार- मांगीलाल ने राजद्रोह का मुकदमा हटाने को लेकर सीएम भूपेश बघेल के प्रति आभारजताया है। उन्होंने लिखा है कि मुख्यमंत्री ने मेरे खिलाफ राजद्रोह का मुकदमा हटाकर मुझे जेल जाने से बचा लिया। उन्होंने यह भी लिखा है कि सीएम स्वयं मेरे मामले को देख रहे हैं।

Related Articles

Back to top button