अन्तर्राष्ट्रीय

बांग्लादेश में शेख हसीना की पार्टी को मिली भारी जीत, पीएम मोदी ने दी बधाई

नई दिल्‍ली। बांग्लादेश में हुए आम चुनावों में एक बार फिर से देश की वर्तमान प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग ने भारी जीत दर्ज की है। हालांकि, देश के प्रमुख विपक्षी दल ने आम चुनावों के इन परिणामों को खारिज कर दिया है।
विरोध के बीच चुनाव आयोग ने अवामी लीग की जीत की घोषणा कर दी है साथ ही चुनाव में धांधली के आरोपों की जांच भी शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेख हसीना को फोन कर जीत की बधाई भी दी है।
पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया, ‘शेख हसीना जी से बात की और बांग्लादेश आम चुनाव में शानदार जीत पर उन्हें बधाई दी। आगे के कार्यकाल के लिए उन्‍हें बहुत शुभकामनाएं।’ अगले ट्वीट में उन्‍होंने लिखा, ‘इस दौरान बांग्लादेश के विकास के लिए और हमारे द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए भारत की निरंतर प्रतिबद्धता को दोहराया।’
मीडिया खबरों के मुताबिक, आवामी लीग के नेतृत्व में बने गठबंधन ने 300 में से 266 सीटों पर जबरदस्त जीत दर्ज की है। स्‍थानीय चैनल डीबीसी टीवी ने बताया कि 300 में से 299 सीटों के नतीजे आ गए हैं।
रिपोर्ट में बताया गया कि आवामी लीग ने जहां 266 सीटों पर जीत दर्ज की है, वहीं इसकी सहयोगी जतिया पार्टी ने 21 सीटें अपने कब्जे में की हैं। वहीं विपक्षी गठबंधन नैशनल यूनिटी फ्रंट महज 7 सीटों पर जीत दर्ज कर सका।
300 सदस्यों वाली संसद में सरकार बनाने के लिए जादुई आंकड़ा 151 है। रविवार को हिंसा और तनाव के बीच मतदान संपन्न हुआ। हिंसा में एक सुरक्षाकर्मी और सत्ताधारी दल और विपक्षी दल के कार्यकर्ताओं सहित कम से कम 17 लोग मारे गए हैं।
विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने सत्ताधारी दल पर धांधली करने के आरोप लगाए हैं। पार्टी ने चुनाव को खारिज कर दिया है और नए सिरे से चुनाव कराने की मांग की है।
चुनाव अयोग ने कहा कि वह शिकायतों की जांच कर रहा है। आयोग के मुताबिक, इस चुनाव में कुल 1848 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं। कुल 300 में से 299 संसदीय सीटों के लिए कराए गए चुनाव में 40183 मतदान केंद्र बनाए गए थे।
प्रत्याशी का निधन होने के बाद एक सीट पर मतदान नहीं हुआ है। चुनाव में कई हजार सैनिकों और अर्धसैनिक बलों के जवानों सहित छह लाख से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था।

Related Articles

Back to top button