नेशनल

वायनाड पहुंचे राहुल गांधी ने कहा, केंद्र सरकार देश में नफरत फैला रही

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मतदाताओं के प्रति आभार जताने के लिए तीन दिन की यात्रा पर शुक्रवार को अपने लोकसभा क्षेत्र वायनाड पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश में नफरत फैला रही है। राहुल ने केरल के निलंबर में जनसभा के दौरान कहा कि मौजूदा सरकार देश में नफरत फैला रही है। कांग्रेस जानती है कि नफरत से निपटने का एकमात्र रास्ता प्यार है। हम देश में कमजोरों को केंद्र की नीतियों से बचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मैं आपका प्रतिनिधित्व करने और बेहतर वायनाड बनाने के लिए तैयार हूं। वायनाड के हर व्यक्ति के लिए मेरे घर के दरवाजे खुले हैं। उन्होंने कहा कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस पार्टी से हैं। आपने मुझे जो समर्थन दिया, वो अद्वितीय है। आप सभी के प्रेम और स्नेह का धन्यवाद, जो आपने मेरे लिए दिखाया।
इससे पहले राहुल गांधी ने मलप्पुरम के कलिकावू में तेज बारिश के बीच रोडशो भी किया। बारिश के बावजूद महिलाओं एवं बच्चों सहित हजारों लोग राहुल की एक झलक पाने के लिए सड़कों पर नजर आए। रोड शो के दौरान सुरक्षाकर्मियों की जान सांसत में अटकी दिखी, क्योंकि कलिकावू नक्सल प्रभावित इलाका माना जाता है। लोकसभा चुनाव जीतने के बाद राहुल का यह पहला वायनाड दौरा है। उन्होंने वांडूर विधानसभा क्षेत्र में भी लोगों को संबोधित किया। इस दौरान उनके साथ कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल, केरल में विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला भी थे। अपने दौरे के दौरान राहुल वायनाड के सभी विधानसभा क्षेत्र में रोड शो करेंगे। इस दौरान वह वायनाड के मतदाताओं को धन्यवाद भी देंगे। नौ जून को वह दिल्ली लौट जाएंगे। लोकसभा चुनाव में गांधी ने 4.31 लाख से अधिक वोटों के अंतर से वायनाड से जीत दर्ज की थी। हालांकि वह कांग्रेस का गढ़ समझे जाने वाले अमेठी से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी से हार गए थे।
कांग्रेस अध्यक्ष दोपहर करीब दो बजे कोझिकोड हवाई अड्डे पर पहुंचे। उनका इस निर्वाचन क्षेत्र में कम से कम 15 सार्वजनिक अभिनंदन समारोहों में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है। इस निर्वाचन क्षेत्र में वायनाड, मलप्पुरम और कोझिकोड जिले आते हैं। इससे पहले दिन में राहुल ने ट्वीट किया कि आज दोपहर से रविवार तक मैं नागरिकों एवं पार्टी कार्यकर्ताओं से मिलने के लिए केरल के वायनाड में रहूंगा। यह एक व्यस्त कार्यक्रम होगा और तीन दिन में 15 अभिनंदन कार्यक्रमों की योजना है।
राहुल अपने दौरे के दौरान कर्ज के चलते खुदकुशी करने वाले किसान दिनीश कुमार के परिवार से भी मिलेंगे। दिनीश ने 23 मई को जहर खा कर खुदकशी कर ली थी। राहुल ने वायनाड से चुनाव जीतने के बाद केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन को पत्र लिखकर करने वाले किसानों की जानकारी मांगी थी। इस पर विजयन ने जवाब दिया था कि बैंकों को ऋण नहीं चुका पाने पर आत्महत्या करने वाले किसानों के परिवारों को राहत प्रदान करने का मुद्दा संसद में उठाया जाना जरूरी है।

Related Articles

Back to top button