खेल

आईपीएल 2019 : प्लेऑफ में बची एक जगह, लेकिन टीमें हैं चार, देखें किसे मिलेगा मौका?

सनराइजर्स हैदराबाद, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब इन सभी की संभावनाएं प्लेऑफ में पहुंचने की हैं।
चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस टीमें इंडियन प्रीमियर लीग में प्लेऑफ में अपनी जगह सुनिश्चित कर चुके हैं। दूसरी तरफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। वह अंकतालिका में सबसे नीचे है, लेकिन अब भी चार टीमें हैं जो प्लेऑफ में पहुंच सकती हैं। सनराइजर्स हैदराबाद, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब इन सभी की संभावनाएं प्लेऑफ में पहुंचने की हैं। आइए एक नजर इनकी संभावनाओं पर डालते हैः
सनराइजर्स हैदराबाद
यदि हैदराबाद मुंबई इंडियंस के खिलाफ सुपर ओवर वाला पिछला मैच जीत गई होती तो उनकी स्थिति कहीं बेहतर होती। लेकिन अब वह तभी प्लेऑफ में पहुंच सकती है जब अपना आखिरी मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ जीत जाए। लेकिन अगर वह यह मैच हारती है तब भी खास स्थितियों में- अगर राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स के साथ अपना मैच हारती है और कोलकाता नाइट राइडर्स मुंबई इंडियंस से हारती है। यदि सनराइजर्स हैदराबाद प्लेऑफ में पहुंच सकती है बशर्ते किंग्स इलेवन पंजाब चेन्नई को 100 से अधिक रनों से हरा दे।
कोलकाता नाइट राइडर्स
लगातार छह मैच हारने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स पिछले दो मैच जीती है। यदि दिनेश कार्तिक की टीम अपना आखिरी मैच जीत जाती है तो वे प्लेऑफ में पहुंच जाएंगे। लेकिन यदि वह यह मैच हारती है तो उनके लिए प्लेऑफ में पहुंचना असंभव होगा। लेकिन मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच हारने के बाद वह क्वालीफाई नहीं कर पाएगी। सनराइजर्स हैदराबाद की रन रेट उनसे बेहतर है।

राजस्थान रॉयल्स

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ बारिश की वजह से मैच के धुलने ने राजस्थान रॉयल्स की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाया है। अब राजस्थान रॉल्स को अपना आखिरी मैच जीतना होगा और यह उम्मीद करनी होगा कि सनराइजर्स और कोलकाता नाइट राइडर्स अपने-अपने मैच हार जाएं। दूसरी तरफ यदि वह हारती है तो वे प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएंगे।
किंग्स इलेवन पंजाब
किंग्स इलेवन पंजाब के लिए यहां से प्लेऑफ में पहुंचना किसी चमत्कार से कम नहीं होगा। उन्हें अपना आखिरी मैच चैन्नई को कम से कम 100 रनों से हराना होगा। इसके अलावा हैदाराबाद को भी कम से कम 100 रनों से मैच हारना होगा और कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स को अपने अपने मैच हारने होंगे।

Related Articles

Back to top button