छत्तीसगढ़

पद्मविभूषण डॉ. तीजनबाई पर बनेगी बायोपिक, रानी मुखेर्जी करेंगी लीड रोल। अमिताभ और नवाज़ जैसे बड़े नाम भी कर सकते हैं शिरकत

पद्मविभूषण डॉ. तीजन बाई ने पंडवानी के जीवन के संघर्ष है और वे जिस तरह संघर्ष कर एक अंतराष्ट्रीय कलाकार के रूप में स्थापित हुई हैं। उससे मैं काफी प्रभावित हुई इसलिए उनकी बॉयोपिक बनाने का निर्णय लिया। यह बातें डॉ. तीजन बाई पर बनने जा रही बॉयोपिक की निर्माता आलिया सिद्धिकी ने पत्रिका से कही। उन्होंने पत्रिका को बताया कि उनका लोककला की ओर शुरू से झुकाव रहा, लेकिन डॉ. तीजन बाई को सुनने के बाद उन्होंने फिल्म बनाने का निर्णय ले लिया।
रायपुर की शान्हवी निभाएगी रोल
आलिया ने बताया कि फिल्म को लेकर अम्मा (डॉ. तीजनबाई) से करार हो चुका है। इसमें डॉ. तीजन बाई की भूमिका रानी मुखर्जी निभाएंगी। साथ ही अम्मा के पति के रोल में नवाजुद्दीन सिद्धिकी होंगे। जबकि तीजन बाई के बचपन का रोल रायपुर की शान्हवी सुंदरानी निभाएंगी।
आलिया ने बताया कि डॉ. तीजन बाई को पंडवानी से जोडऩे वाले उनके नाना के रूप में महानायक अमिताभ बच्चन जी को इस रोल के लिए बातचीत चल रही है। उन्हें उम्मीद है कि वे इसके लिए जरूर तैयार होंगे। इधर आलिया के पति एवं अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्धिकी ने ट्वीट कर आलिया और उनकी टीम को बधाई दी है। अपने ट्वीट में उन्होंने तीजन बाई को क्वीन ऑफ पंडवानी बताते हुए इस फिल्म के लिए अपनी शुभकामानएं दी है।
भिलाई में हो सकती है शूटिंग
आलिया ने बताया कि फिल्म की स्क्रिप्ट और लोकेशन की डिमांड के अनुसार शूटिंग भिलाई में भी की जाएगी। इसके लिए उनकी टीम पहले भी भिलाई आ चुकी है। स्क्रिप्ट राइटर वरूण ग्रोवर सितंबर में डॉ. तीजन बाई के गनियारी स्थित निवास पर चार दिन ठहरे थे और उन्होंने उनके जीवन से जुड़े सारे पहलुओं को जाना था।
इस दौरान उन्होंने चंद्रखुरी, भिलाई टाउनशिप, कैंप, मैत्रीबाग और स्टील प्लांट सहित अन्य कई जगहों पर जाकर वीडियोग्राफी भी की थी। उन्होंने बताया कि यह फिल्म वायएस एंटरटेंटमेंट कंपनी के तहत प्रोड्यूस होगी। जिसमें उनके साथ मंजू गड़वाल साथ हैं। फिलहाल डायरेक्टर का नाम फाइनल नहीं हो पाया है, लेकिन बाकी सारी तैयारियां हो चुकी है।
अम्मा के साथ बिताना चाहती है वक्त
आलिया ने बताया कि डॉ. तीजन को करीब से समझने वे उनके साथ समय बिताना चाहती है। उनकी कोशिश है कि उनके पद्मविभूषण अवॉर्ड सेरेमनी में वे उनके साथ रहे, ताकि उनके हाव-भाव, बॉडी लैंग्वेज और उनकी जीवनशैली को समझ सकें।
पांच फिल्मों पर काम
आलिया सिद्धिकी डॉ. तीजन बाई की बॉयोपिक के साथ ही चार अन्य फिल्मों के प्रोडक्शन पर काम कर रही है। उन्होंने बताया कि उनकी एक फिल्म होली काउ साई कबीर डायरेक्ट कर रहे हैं। इसके साथ ही अन्य कई स्क्रिप्ट पर काम चल रहा है।
एग्रीमेंट में मिले डेढ़ लाख
नवाजुद्दीन सिद्धिकी और उनकी पत्नी आलिया ने डॉ. तीजन बाई के साथ फिल्म के लिए एग्रीमेंट कर लिया है। चंद दिनों पहले उन्होंने बतौर एडवांस डेढ़ लाख रुपए उन्हें दिए हैं। इधर फिल्म की कॉस्टिंग भी लगभग तय हो चुकी है।
छत्तीसगढ़ से शान्हवी को मौका
डॉ तीजन ने बचपन से ही पंडवानी गाने की शुरुआत की थी, जिसकी वजह से उनके बचपन की भूमिका निभाने मोहन सुंदरानी की पोती शान्हवी को चुना गया है। 5 साल की शान्हवी छत्तीसगढ़ी फिल्म आई लव यू में बाल कलाकार की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Back to top button