खेल

भारत के 5 हीरो, जिन्होंने इंग्लैंड को हराकर 5वीं बार दिलाया अंडर-19 वर्ल्ड कप

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को हराकर 5वीं बार अंडर-19 वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम कर लिया. दिल्ली के यश धुल की कप्तानी में भारत ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और 4 विकेट से जीत दर्ज की. इस जीत में 5 खिलाड़ियों का योगदान खास रहा, डालते हैं उन पर एक नजर-

दाएं हाथ के मीडियम पेसर राज बावा ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. हिमाचल प्रदेश में जन्में राज ने 9.5 ओवर में सिर्फ 31 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए. इंग्लैंड टीम फाइनल में 44.5 ओवर खेल पाई और 189 रन पर ऑलआउट हो गई. राज ने फिर बल्ले से भी कमाल दिखाया और 35 रन का अहम योगदान दिया.

भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज रवि कुमार ने फाइनल में भी कमाल दिखाया. उन्होंने 34 रन देकर 4 विकेट लिए. रवि ने इस टूर्नामेंट में कुल 10 विकेट झटके.

आंध्र प्रदेश के बल्लेबाज शेख रशीद ने टूर्नामेंट में भारतीय टीम की उप-कप्तानी संभाली. उन्होंने फाइनल में अर्धशतक जड़ा. वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे और 84 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 50 रन बनाए. शेख ने ही सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यश धुल के साथ दोहरी शतकीय साझेदारी करते हुए टीम की जीत में अहम योगदान दिया था.

भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 97 रन पर 4 विकेट गंवा चुकी थी, ऐसे में उसे एक मजबूत साझेदारी की जरूरत थी. तब निशांत सिंधु ने ना सिर्फ अर्धशतक जमाया बल्कि नाबाद रहते हुए टीम को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया. हरियाणा के हिसार में जन्में इस खिलाड़ी ने 54 गेंद खेलीं और 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 50 रन बनाए. उन्होंने राज बावा के साथ 5वें विकेट के लिए 67 रन की अहम साझेदारी भी की.

विकेटकीपर दिनेश बाना ने एक बार फिर आक्रामक पारी खेली. 5 गेंद पर 13 रन बनाकर नाबाद रहे. पारी के 48वें ओवर में जेम्स सेल्स की लगातार 2 गेंद पर 2 छक्का लगाकर उन्होंने जीत पक्की कर दी यानी 260 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए. (news18.com)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button