hindi newsनेशनल

अमरनाथ यात्रा के लिए आज से करवाएं रजिस्ट्रेशन, 30 जून से शुरू होगी यात्रा

अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालु सोमवार से अग्रिम पंजीकरण करा सकेंगे। यात्रा 30 जून से शुरू हो रही है और 11 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन संपन्न होगी। अमरनाथ यात्रा के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड रहने-खाने का इंतजाम करता है। इसके अलावा कई एनजीओ और धार्मिक संगठन भी इंतजाम करते हैं। श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (Shri Amarnathji Shrine Board) के सीईओ नीतीश्वर कुमार ने बताया है कि इस साल की अमरनाथ यात्रा कुल 43 दिनों तक चलेगी।

इच्छुक शिवभक्त श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर भी पंजीकरण करवा सकते हैं। पांच से ज्यादा, लेकिन पचास से कम आयु के व्यक्ति समूह पंजीकरण के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। अमरनाथ यात्रा के लिए 13 साल से कम और 75 साल से अधिक आयु के लोगों को यात्रा पर जाने से मनाही है साथ ही 6 सप्ताह से ज्यादा की गर्भवती महिलाएं भी यात्रा पर नहीं जा सकेंगी। अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण की सुविधा देश भर में पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक, येस बैंक की 466 शाखाओं में उपलब्ध है।

श्री अमरनाथ यात्रा पहलगाम और बालटाल दोनों मार्गों से शुरू होगी। दस हजार श्रद्धालुओं को रोजाना यात्रा के लिए रवाना किया जाएगा। इसमें हेलिकॉप्टर से पहुंचने वाले श्रद्धालु अलग होंगे। श्राइन बोर्ड इस बार बालटाल से दोमेल तक 2.75 किलोमीटर यात्रा में निशुल्क बैटरी कार सेवा मुहैया करवाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button