छत्तीसगढ़

बस्तर हवाई सेवा को बड़ा झटका, एयरलाइंस ने सेवा देने से किया इंकार

स्थानीय एयरपोर्ट को विमानन सुरक्षा के मानकों के अनुरूप नहीं, कंपनियों ने उड़ान शुरू करने से साफ इंकार कर दिया

रायपुर। एयर इंडिया और एयर टर्बो जैसे एयरलाइंस कंपनियों ने एयरपोर्ट की व्यवस्था को पर्याप्त नहीं बताते हुए बस्तर में हवाई सेवा देने से हाथ खड़े कर दिए हैं। ऐसे में एक बार फिर घरेलू उड़ान सेवा की योजना अधर में लटक गई है। बस्तर हवाई सेवा को बड़ा झटका, एयरलाइंस ने सेवा देने से किया इंकारदर असल तत्कालीन भाजपा सरकार ने जगदलपुर, रायपुर समेत अंबिकापुर में घरेलू हवाई सेवा की योजना बनाई थी। विधानसभा चुनाव के पहले आनन-फानन में इसका उद्घाटन भी करवा दिया गया था। शहर में लगभग 30 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट का विस्तारीकरण किया गया और यहां से विशाखापट्टनम, राजधानी रायपुर तक की उड़ान के लिए एयर उड़ीसा के साथ अनुबंधित किया गया था। विमानन सुरक्षा के मानकों के अनुरूप नहीं
कंपनी के पास पर्याप्त विमान न होने से वे सर्विस मेंटेन नहीं कर सकी और एक महीने में ही एयर उड़ीसा हवाई सेवा ने दम तोड़ दिया। सरकार ने एक बार फिर एयर इंडिया और एयर टर्बो से विमानन सेवा के लिए करार करने का प्रयास किया और कंपनियों ने इसके लिए सहमति भी दी। लेकिन अब बताया जा रहा है कि स्थानीय एयरपोर्ट को विमानन सुरक्षा के मानकों के अनुरूप न होना बताते हुए कंपनियों ने उनके उड़ान शुरू करने से साफ इंकार कर दिया है।
जानकारी के मुताबिक हाल ही में दोनों एयरलाइंस कंपनियों के अधिकारी जगदलपुर एयरपोर्ट का निरीक्षण करने पहुंचे थे. इस दौरान उन्हें सुरक्षा को लेकर खामियों के साथ अन्य खामियां भी दिखी। जिसके बाद उन्होंने जब तक इन खामियों को दुरुस्त नहीं कर लिया जाता तब तक अपनी हवाई सेवा देने से साफ इंकार कर दिया है।
इधर एक बार फिर अधर में लटकी हवाई सेवा से बस्तरवासियों में काफी निराशा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि उड़ान योजना से वे काफी उत्साहित थे। साथ ही उन्हें कम खर्चे में हवाई सेवा का लाभ मिलने की उम्मीद थी. लेकिन ये योजना भी बस्तर के बाकी योजनाओं की तरह ही दम तोड़ती नजर आ रही है।

Related Articles

Back to top button