छत्तीसगढ़

खैरागढ़ वन मंड़ल में अवैध उत्खनन पीएमजेएसवाय का ईई निलंबित

रायपुर। खैरागढ़ वनमंडल में वृक्षों की अवैध कटाई तथा उत्खनन किए जाने के मामले में वनमंत्री ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता को निलंबित कर दिया। वहीं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से अफसर की प्रतिनियुक्ति खत्म कर उन्हें मूल विभाग आरईएस में भेजने का ऐलान किया।
ध्यानाकर्षण सूचना के माध्यम से यह मामला में जकांछ विधायक देवव्रत सिंह ने उठाया। उन्होंने बताया कि खैरागढ़ वनमंडल में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सड़क बनाने वाले ठेकेदारों द्वारा वनों से मुरुम और पत्थर की खुदाई कर सड़क बनाने के कारण यहां के जंगलों की कटाई का हो रही। उन्होंने बताया कि छुईखदान से भोथली, खैरागढ़ से विक्रमपुर, गुढ़ीपार से लक्षना, उरतुली से चंपाटोला, जुआरा से पटकर और बिरखा से खैरानवापारा, कोपरो से ग्वालगुंडी सहित अन्य सड़कों के निर्माण के लिए मिट्टी और पत्थर का जेसीबी से उत्त्खनन किया गया। इसके कारण वन क्षेत्रों में पेड़ों की कटाई की गई। इससे जंगलों में बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। यहां पर 20 हजार से अधिक वृक्षों की कटाई हुई है। देवव्रत सिंह ने मामले में जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की। उन्होंने कहा कि इसकी आड़ में यहां से लौह अयस्क की तस्करी भी हो रही है।
वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने वन क्षेत्रों में सड़क निर्माण से अवैध रूप से मुरुम खनन के मामलों पर कहा कि वन विभाग के अमले के द्वारा अवैध मुरुम खनन का मामला फरवरी में पता चलने पर एक जेसीबी को जब्त किया गया है। वन विभाग ने यहां प्रकरण पंजीबद्ध कर कार्रवाई में लिया है। मंत्री ने कहा कि जांच कराने के अलावा यहां पर पदस्थ कार्यपालन अभियंता हरबंश सिंह पटेल को निलंबित करते हुए उनकी प्रतिनियुक्ति प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना खत्म कर उन्हें मूल विभाग ग्रामीण यांत्रिकी सेवा (आरईएस) में भेजने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि यहां पर खुदाई की गई मुरुम और पत्थरों के अवैध उत्खनन की भी जांच कराई जाएगी। इसी मामले में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने कहा कि आयरन ओर के पत्थरों की खुदाई कर रायपुर के सिलतरा तक लोग लाकर यहां पर अवैध रूप से बेच रहे हैं। यहां पर जंगलों की भी काफी कटाई हो चुकी है। 44 प्रतिशत जंगल अब सिमट कर 41 प्रतिशत तक रह गए हैं। मंत्री जी इसे रोकने के लिए क्या कार्रवाई करेंगे। मामले में विधायक धर्मजीत सिंह ने कहा कि वन क्षेत्रों से ऐसा कार्य हो रहा है। वन विभाग इसके लिए बेरियर भी लगाए। मंत्री ने कहा कि इन सुझावों पर अमल किया जाएगा। वन मंत्री ने यह भी कहा कि यहां पर आयरन ओर की तस्करी की बात भी सामने आ रही है। मामले में पीसीसीएफ स्तर के अफसर से इसकी जांच कराई जाएगी।

Related Articles

Back to top button