नेशनलराजनीती

कर्नाटक उप-चुनाव: 5 में से 2 पर कांग्रेस-JDS की जीत, बेल्लारी में बीजेपी को झटका

अगले साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव से पहले सेमी फाइनल माने जा रहे महत्वपूर्ण कर्नाटक उपचुनाव में राज्य के सत्ताधारी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को पांच में से दो सीट पर जीत मिली है। जबकि, बाकी की दो सीटों पर सत्ताधारी गठबंधन आगे चल रहा है।
उधर, बीजेपी ने शिमोग्गा लोकसभा सीट पर वापसी की है। सत्ताधारी गठबंधन बीजेपी के गढ़ बेल्लारी में भी आसानी से बढ़त बनाए हुए हैं। अगर यह गठबंधन जीत जाता है तो यह बीजेपी के लिए एक बड़ा झटका माना जाएगा जहां पर पार्टी पिछले करीब डेढ़ दशक से पार्टी जीतती आ रही है।
गठबंधन उम्मीदवार ने जमखंडी और रानगर विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की है। इस साल मई में हुए विधानसभा चुनाव में जीत के बाद सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी बीजेपी को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाने के बाद कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के लिए यह बेहत महत्वपूर्ण टेस्ट माना जा रहा था।
बता दें कि शनिवार को हुए मतदान में औसतन 67 फीसदी वोट पड़े थे। शिवमोग्गा, बल्लारी और मांड्या लोकसभा सीट पर क्रमश: 61.05, 63.85 और 53.93 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था। रामनगर और जामखंडी विधानसभा सीटों पर क्रमश: 73.71 और 81.58 फीसदी मतदान हुआ था।
मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हुई और इसके लिए कुल 1,248 मतगणना कर्मियों की तैनाती की गई है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मतगणना के दौरान कोई भी अप्रिय घटना न हो, इसके लिए पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। इन पांच सीटों के लिए कुल 31 उम्मीदवार मैदान में हैं। हालांकि मुकाबला मुख्यत: कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन और भाजपा के बीच है।

Related Articles

Back to top button