छत्तीसगढ़

स्टेशन पर मसाला डोसा के दाम हुए दोगुने, अब 30 रुपए में मिलेगा, 15 चीजों के दामों में बढ़ोतरी

इडली, सूप, वेज सेंडविच और ब्रेड पकौड़ा के दाम भी बढ़े, एक जुलाई से लागू होगी बढ़ोतरी, रेलवे प्रशासन ने 7 साल बाद की बढ़ोतरी, बिलासपुर, रायपुर, नागपुर के स्टेशनों पर होगी लागू

रायपुर। रेलवे स्टेशन में मिलने वाला मसाला डोसा अब 15 रुपए की जगह 30 रुपए में मिलेगा। इसके साथ ही ढोकला और ढेपला के रेट भी एक जुलाई से दोगुने हो जाएंगे। रेलवे प्रशासन ने प्लेटफार्म के कैटरिंग स्टालों में मिलने वाले 15 तरह के खाने-पीने की चीजों के दाम बढ़ा दिए हैं। रेट में बदलाव 7 साल बाद किया गया है। खाने-पीने की चीजों पर यह बढ़ी हुई कीमतें फिलहाल बिलासपुर, रायपुर और नागपुर के रेलवे स्टेशनों पर लागू होंगी। सीसीएम कैटरिंग अजय शंकर झा ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।
बिलासपुर रेलवे जोन के तीन मंडल बिलासपुर, रायपुर और नागपुर में स्टेशनों में जितने भी कैटरिंग स्टॉल हैं उन सभी में बेचे जाने वाले खाने-पीने की सामग्री में 7 साल से रेलवे ने कोई बदलाव नहीं किया था। इस संबंध में कैटरिंग स्टॉल संचालकों ने कई बार अफसरों से बातचीत की थी। लगातार महंगाई बढऩे के बाद भी रेट में बदलाव नहीं किया गया। यहां तक कि दो साल पहले जीएसटी लगने के बाद भी रेट रिवाइज्ड नहीं किए गए थे। इसके लिए सभी लोग मिलकर प्रयास कर रहे थे।
सीसीएम कैटरिंग सहित अन्य अफसरों ने इस बात को गंभीरता से लेकर रेट रिवाइज्ड करने का निर्णय लिया है। इसमें भी कुछ खाद्य सामग्री को छोड़ बाकी के रेट में 10 से 15 फीसदी ही बढ़ोत्तरी की गई है लेकिन कुछ के दाम दोगुने करने पड़े हैं। रेलवे प्रशासन का यह फैसला एक जुलाई से लागू होगा। जो दर बढ़ाई गई है। उसमें जीएसटी को भी शामिल कर दिया गया है। उसमें अलग से जीएसटी नहीं लगाया जाएगा। इस तरह से इसका लाभ बिलासपुर के 30 स्टाल संचालकों सहित जोन के समस्त स्टाल संचालकों को मिलेगा।
जनता खाना का रेट में बढ़ोतरी नहीं
रेलवे प्रशासन ने केटरिंग स्टाल में बिकने वाले खाने-पीने के सामान के दाम तो बढ़ाने के लिए आदेश जारी कर दिया है लेकिन जनता खाना का दाम यथावत रखा है। बिलासपुर रेलवे प्रशासन की सख्ती के बाद जनता खाने की क्वालिटी में सुधार हो गया है। केटरिंग स्टाल संचालक चाहते थे कि जनता खाना का रेट भी कुछ बढ़ाया जाए लेकिन रेलवे प्रशासन ने इससे इनकार कर दिया।
समोसा, आलू बंडा व कचौड़ी के दाम नहीं बढ़ेंगे
नई दरें 1 जुलाई से लागू होंगी
समोसा, आलू बंडा व कचौड़ी के दाम 10 रुपए यथावत रहेंगे।
मसाला पेटीज- 15 रुपए
इडली, चटनी व सांभर – 12 रुपए से 20 रुपए
वेज सेंडविच – 18 रुपए से 20 रुपए
टोमाटो वेज सूप- 15 रुपए से 20 रुपए
ऑमलेट- 22 रुपए से 30 रुपए
मसाला दोसा- 15 रुपए से 30 रुपए
ब्रेड पकोड़ा- 22 रुपए से 30 रुपए
वेज कटलेट- 25 रुपए से 30 रुपए
ढोकला-थेपला- 15 रुपए से 30 रुपए
पाव भाजी- 32 रुपए से 40 रुपए
दो पराठा या 4 चपाती मिक्स वेज के साथ- 27 रुपए से 40 रुपए
छोले पूरी या छोले राइस- 28 रुपए से 40 रुपए
गुलाब जामुन या रसगुल्ला 11 रुपए से 15 रुपए

Related Articles

Back to top button