नेशनल

तमिलनाडु : “गाजा” तूफान का कहर , 20 लोगो की मौत

चेन्नई। तूफान “गाजा” तीव्र चक्रवातीय तूफान में तब्दील होने के बाद गुरुवार देर रात नागपट्टनम पहुंचा। इसकी तीव्रता इतनी थी कि 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली और भारी बारिश ने सब तबाह कर दिया। चारों तरफ इसे हुई तबाही नजर आ रही है। तूफान के कारण अब तक 20 लोगों के मार जाने की सूचना है। सरकार ने सभी मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख का मुआवजा देने की घोषणा की है।
जानकारी के अनुसार तूफान के कारण थंजावुर में 10 की जान गई है वहीं 4 तिरुवरूर में मारे गए हैं। इसके अलावा 3 पडुकोट्टई, दो तिरुचि और एक नागपट्टनम में मारा गया है।
सुबह जब सबकुछ शांत हुआ तो तूफान के बाद की तबाही नजर आ रही थी। सैकड़ों पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए वहीं कई मकानों और वाहनों को नुकसान पहुंचा है।
कई मोबाइल टॉवर तक धराशायी हो गए। तूफान फिलहाल आगे बढ़ रहा है और इसका असर भी बढ़ता जा रहा है। इसे देखते हुए श्रीलंका में भी उत्तरी प्रांत में स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई। फिलहाल यह तूफान आगे बढ़ गया है।
तूफान को देखते हुए तमिलनाडु के कई जिलों में सरकारी तंत्र को हाई अलर्ट पर रखा गया है। तटरक्षक बल और नौसेना कर्मी रामेश्वरम और पमबन के तटीय इलाकों में हालात पर करीब से नजर रख रहे हैं।
गुरुवार को तूफान नागपट्टनम और कराईकल से 140 किमी पूर्व में दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर सक्रिय था और यह पमबन और कुड्डालोर की ओर बढ़ रहा था।
मौसम विभाग ने बताया कि तूफान प्रभावित इलाकों में हवाओं की रफ्तार 80-100 किमी प्रति घंटे तक रह सकती है। गुरुवार शाम से ही नागपट्टनम जिले के कई हिस्सों और निकटवर्ती इलाकों में बारिश शुरू हो गई।
निचले इलाकों में रह रहे 63,203 लोगों को नागपट्टनम और कुड्डालोर समेत छह जिलों में बने 331 राहत केंद्रों में स्थानांतरित कर दिया गया। तूफान की संभावित जद में आने वाले नागपट्टनम, कुड्डालोर, तिरुवरुर और रामनाथपुरम समेत सात जिलों में शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए। सरकार ने निजी फर्मों और संस्थानों को सलाह दी थी कि वे अपने कर्मचारियों को जल्दी जाने दें ताकि वे शाम चार बजे से पहले अपने घरों को पहुंच जाएं।
समुद्र बेहद अशांत है इसलिए तटरक्षक बल ने मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। पुलिस से भी कहा गया है कि वह लोगों को समुद्र तटों पर न जाने दे। नागपट्टनम जिले में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की चार टीमों को तैनात किया गया है। जबकि कुड्डालोर जिले में राज्य आपदा मोचन बल की दो टीमें तैनात की गई हैं।
तमिलनाडु सरकार ने लोगों की मदद के लिए दो हेल्पलाइन नंबर 1070 (राज्य स्तरीय) और 1077 (जिला स्तरीय) भी जारी किए हैं। तूफान के मद्देनजर दक्षिण रेलवे ने चार ट्रेनें रद कर दीं, जबकि चार के मार्ग परिवर्तित कर दिए। उधर, पुडुचेरी में मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने हालात से निपटने के लिए विभिन्न विभागों के साथ तैयारियों का जायजा लिया।

Related Articles

Back to top button