छत्तीसगढ़

अटलांटा कंपनी से प्राप्त सभी बारदाने परीक्षण में पाए गये मानक

कोलकाता द्वारा रेलवे रेक के माध्यम से जिले को प्राप्त होता है

राजनांदगांव। धान उपार्जन केन्द्रों में खरीदी के लिए भेजे गये सभी बारदाने मानक है। इन्हें जुट कमिश्रर के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में जिला स्तरीय गुणवत्ता समिति द्वारा परीक्षण के उपरांत ही धान उपार्जन केन्द्रों में खरीदी के लिए भेजा गया है।

शासन एवं मुख्यालय से पूर्व से ही निर्देश है कि समिति स्तर पर खरीदी के समय यदि कोई बारदाना अमानक पाया जाता है, तो उपार्जन केन्द्र स्तर पर गठित समिति के सदस्यों द्वारा पंचनामा तैयार कर जिला विपणन कार्यालय को सूचित किया जाता है एवं उक्त बादरानों को धान खरीदी हेतु उपयोग नहीं किया जाता है।

धान खरीदी हेतु उपार्जन केन्द्रों को प्रदाय करने हेतु नवीन बारदानें जूट कमिश्रर कोलकाता द्वारा रेलवे रेक के माध्यम से जिले को प्राप्त होता है। प्राप्त बारदानों का कलेक्टर द्वारा गठित जिला स्तरीय बारदाना गुणवत्ता परीक्षण कमिटी द्वारा गुणवत्ता परीक्षण किया जाता है।

परीक्षण में रैंडम आधार पर चयनित गठान के बारदाने की लंबाई-चौड़ाई एवं गुणवत्ता तथा वजन का परीक्षण किया जाता है। गुणवत्ता समिति द्वारा मानक पाए गये बारदानों को धान खरीदी हेतु उपयोग करने के लिए धान उपार्जन केन्द्रों में भेजा जाता है।

राजनांदगांव जिले में अटलांटा कंपनी से प्राप्त बारदानों में जिला स्तरीय गुणवत्ता समिति के परीक्षण में वजन के संबंध में आशंका जाए जाने पर अग्रिम कार्रवाई की गई जिसके तहत जुट कमिश्रर के प्रतिनिधियों के समक्ष संयुक्त परीक्षण किया गया।

जिसमें बारदाने मानक पाए गये। इसके उपरांत ही धान उपार्जन केन्द्रों को बारदाना प्रेषित किया गया है। जिले में धान खरीदी का कार्य एक नवम्बर 2018 से प्रगति पर है। जिसमें कुल 412701.51 मिट्रिक टन धान खरीदी की जा चुकी है। जिसमें 13955 गठान नए बारदानों का प्रयोग किया गया है। अब तक इस संबंध में किसी तरह की शिकायत प्राप्त नहीं हुई है।

Related Articles

Back to top button