अन्तर्राष्ट्रीय

चिप मेकर कंपनी ने जीता एप्पल के खिलाफ केस, इस देश में बंद हो सकते हैं iPhone

जर्मनी। एप्पल और चिप मेकर कंपनी क्वालकॉम के बीच लंबे वक्त से पेटेंट विवाद चल रहा था। जर्मनी के एक कोर्ट ने क्वालकॉम के पक्ष के फैसला सुनाया। कोर्ट के इस फैसले के बाद जर्मनी में आईफोन पर बैन लग सकता है। हालांकि, एप्पल कोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील कर सकती है।
अगर एप्पल के स्मार्टफोन्स पर बैन लगता है तो इससे आईफोन 7plus, 7, 8, 8plus और आईफोन-X की सेल जर्मनी में प्रतिबंधित हो जाएगी।
कोर्ट ने कहा कि, एप्पल के प्रोडक्ट्स पर तभी तुरंत बैन लग सकता है, जब क्वालकॉम 668.4 यूरो यानि तकरीबन 765 मिलियन डॉलर का सिक्योरिटी डिपॉजिट जमा करें। कोर्ट के अनुसार यह रकम एप्पल को रेवेन्यू लॉस की भरपाई के तौर पर दी जाएगी।
इससे पहले 10 दिसंबर को चीन में भी क्वालकॉम ने एप्पल के खिलाफ एक केस जीत लिया है। चीन में दोनों कंपनियों के बीच पेटेंट का विवाद था। क्वालकॉम चिप्स का इस्तेमाल एप्पल के आईफोन में किया जाता है।
एप्पल की ओर से जारी बयान के अनुसार, कंपनी जर्मनी के स्टोर्स में मौजूद आईफोन्स की यूनिट्स वापस ले रही है। कंपनी ने कोर्ट के फैसले को अपर कोर्ट में चुनौती देने की बात कही है। वहीं, एप्पल ने कोर्ट को अपने फैसले पर दोबारा विचार करने का अनुरोध किया है।
चीन में बिक्री प्रतिबंध से बचने के लिए एप्पल ने इसी हफ्ते आईओएस फोन में मामूली से बदलाव किए हैं। चीन में एप्पल ने अपने स्मार्टफोन्स के सॉफ्टवेयर में कुछ बदलाव करके बिक्री जारी रखी है। इस पर भी क्वालकॉम ने आपत्ति जताते हुए कहा कि एप्पल कोर्ट के ऑर्डर की अवहेलना कर रही है।

Related Articles

Back to top button