छत्तीसगढ़

सदन में गूंजा स्वाइन फ्लू से मौत का मुद्दा, मंत्री ने कहा सभी जिलों में की जा रही है इलाज की व्यवस्था

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र के दौरान शुक्रवार को एक बार फिर स्वाइन फ्लू से मौत का मामला सदन में गूंजा। छजकां के कुंवर सिंह निषाद , अजय चंद्राकर, शिवरतन शर्मा ने ध्यानाकर्षण में स्वाइन फ्लू का मामला उठाया। मंत्री टीएस सिंहदेव ने जवाब देते हुए सदस्यों को धन्यवाद दिया. सिंहदेव ने कहा कि आपने संवेदनशील मुद्दा उठाया है। ध्यानाकर्षण सूचना के माध्यम से ये मामला उठाया। अपने जवाब में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने स्वीकारा कि स्वाइन फ्लू से 7 लोगों की मौत हुई है, जबकि 20 जिलों में जीरो पॉजेटिव आया है।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सभी जिलों में इसके इलाज की व्यवस्था की जा रही है। मितानिनों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी। इस पर जेसीसीजे के अजीत जोगी ने कहा कि स्वाइन फ्लू के वैक्सीन उपलब्ध हैं, जो कारगर है उसे ज्यादा से ज्यादा उपलब्ध कराएं। स्वाइन फ्लू की दवा एक स्टेज तक कारगर होती है। उन्होंने सभी विधायकों को वैक्सीन लगवाने की बात कही। प्रदेश में स्वाइन फ्लू से अब तक 7 मौतों की पुष्टि हुई है। शिवरतन शर्मा ने कहा समय पर इसकी डाइग्नोसिस नही हो पा रही है। इसकी व्यवस्था जरूरी है। दवाओं के वितरण के लिए मितानिनों का उपयोग किया जाना चाहिए. मंत्री ने कहा मितानिनों को इसके लिए लगाया जाएगा. मंत्री ने स्वीकार किया प्रदेश में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी है। अजय चंद्राकर के सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि विभाग के पास 3322 वेक्सीन उपलब्ध है जोकि नि:शुल्क है। अजय चंद्राकर ने पूछा कि क्या प्रदेश में नि:शुल्क वेक्सीनेशन कराया जाएगा। मंत्री ने कहा अगर जरूरत होगी तब कराएंगे। पूर्व मंत्री में 3 पैथोलेब को जांच के लिए अधिकृत किये जाने पर सवाल किया कि प्रभावित क्षेत्रों में पैथोलेब अधिग्रहित क्यों नही. मंत्री ने कहा वहां भी इसकी व्यवस्था की जाएगी। भाजपा के सदस्य ने पूछा कि शकुंन साहू की जो इलाज में लापवाही से मौत हुई उसके दोषी पर कार्रवाई करवाएंगे क्या।
इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने विधानसभा में विधायकों के लिए इसके वैक्सीन की व्यवस्था कराने की बात कही। मंत्री ने कहा कि अगर जरूरत होगी तो सरकार लोगों के लिए वैक्सिंग की व्यवस्था करवाएगी।
वहीं बृजमोहन अग्रवाल ने पूछा कि स्वास्थ्य अधिकारी जंघेल की रिपोर्ट में क्या आया था। मंत्री ने बताया कि संक्रमण के दौरान रिपोर्ट कई निगेटिव आती है। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि इसे रोक पाने में सरकार सफल नहीं हो पा रही है। उन्होंने पूछा कि क्या सरकारी खर्च पर सभी का वैक्सिनेशन करवाएंगे। इस पर मंत्री ने कहा कि संक्रमण वाले क्षेत्रों में करवाने की व्यवस्था करेंगे।
सभी विधायकों का वैक्सीन लगवा दें -जोगी
मामले पर अजीत जोगी ने कहा कि यह गंभीर बीमारी है। स्वाइन फ्लू का वैक्सीन भी उपलब्ध है. जो वैक्सीन उपलब्ध है उसे ज्यादा से ज्यादा लगाएं. एक
स्टेज तक इसका इलाज संभव है। उसके बाद यह विश्व में कहीं भी संभव है। अजीत जोगी ने आगे कहा कि हम सभी 90 विधायकों को इसका वैक्सीन लगवा दीजिये।

Related Articles

Back to top button