छत्तीसगढ़राजनीती

जाने छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जीवन के बारे में…..

भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ की राजनीति में काफी समय से जुड़े हुए हैं और इस राज्य में साल 2018 के हुए विधानसभा में कांग्रेस पार्टी को विजय दिलाने में भूपेश ने दिन रात मेहनत की है. और आज भूपेश बघेल की मेहनत की वजह से ही इस राज्य में प्रथम बार कांग्रेस पार्टी सत्ता में आई हैं.
भूपेश बघेल का परिचय
पूरा नाम भूपेश बघेल
जन्म तिथि 23 अगस्त, 1961
जन्म स्थान दुर्ग, मध्य प्रदेश
उम्र 57
पेशा भारतीय राजनेता
पार्टी कांग्रेस
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिंदू
पिता का नाम नंद कुमार बघेल
माता का नाम बिंदेश्वरी बघेल
पत्नी का नाम मुक्तिश्वरी बघेल
निर्वाचन क्षेत्र पाटन
भूपेश बघेल का व्यक्तिगत जीवन –
भूपेश बघेल का जन्म स्थान दुर्ग है जो कि पहले मध्य प्रदेश का हिस्सा हुआ करता था और अब ये स्थान छत्तीसगढ़ राज्य में आता है. इनके पिता का नाम नंद कुमार और माता का नाम बिंदेश्वरी है जो कि किसानी किया करते थे. सन् 1961 को जन्में भूपेश की शादी मुक्तिश्वरी बघेल से हुई थी जो कि हिंदी के प्रसिद्ध लेखक नरेंद्र देव वर्मा की बेटी हैं. वहीं इस भूपेश बघेल के कुल चार बच्चे भी हैं
भूपेश बघेल का राजनेतिक करियर –
भूपेश बघेल ने राजनीति अपने गुरु चंदूलाल चंद्राकर से सीखी है और ये सन् 1985 में भारतीय युवा कांग्रेस (आईवाईसी) से जुड़ गए थे और कुछ समय बाद बघेल इसके मध्यप्रदेश कांग्रेस की युवा शाखा के उपाध्यक्ष भी बन गए थे.
भूपेश बघेल ने अपना प्रथम चुनाव साल 1993 में मध्य प्रदेश असेंबली की पाटन सीट से लड़ा था. हालांकि छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद ये विधानसभा सीट मध्य प्रदेश राज्य की जगह छत्तीसगढ़ राज्य के अंतर्गत आ गई थी.
साल 2000 में ये राज्य बनने के बाद ये छत्तीसगढ़ की राजनीति से जुड़ गए थे और इन्होंने इस राज्य में कांग्रेस को मजबूत करने का कार्य शुरू कर दिया था. वहीं सालों की मेहनत के बाद अब इस राज्य में पहली बार कांग्रेस पार्टी बहुमत से जीती है और भूपेश को इस राज्य का मुख्यमंत्री पद सौंपा गया.
भूपेश बघेल द्वारा संभाले गए पद
पद का नाम किस साल चुने गए
मध्य प्रदेश युवा कांग्रेस के उपाध्यक्ष 1994 – 95
कैबिनेट में राज्य मंत्री 1998
मध्यप्रदेश परिवहन मंत्री 1999

Related Articles

Back to top button