नेशनल

सीबीएसई का निर्देश: यूनिफॉर्म में नहीं आए तो परीक्षा नहीं दे पाएंगे छात्र

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में स्कूल के यूनिफार्म और आईकार्ड के साथ परीक्षार्थियों को केंद्र पर आना होगा। इसके लिए बोर्ड ने निर्देश जारी किया है। केंद्रों पर इसकी पूरी जांच होगी कि छात्र पूरे यूनिफार्म में है या नहीं। ज्ञात हो कि यूनिफार्म की अनिवार्यता पहले नहीं थी। छात्र अपनी मर्जी से यूनिफार्म में परीक्षा देने जाते थे। लेकिन इस बार इसे अनिवार्य कर दिया गया है।
परीक्षा केंद्र पर इस बार छात्रों के नाम और रौल नंबर का बोर्ड के एलओसी (लिस्ट ऑफ कैडिडेंट्स) से मिलान किया जाएगा। इसका मकसद उन छात्रों तक पहुंचना है जो फ्लाइंग कैंडिडेट्स के तौर पर परीक्षा फार्म भरते हैं। ऐसे छात्र का आईकार्ड भी देखा जायेगा। सीबीएसई 12वीं की परीक्षा 16 फरवरी से शुरू हो रही है। परीक्षा के पहले बोर्ड ने परीक्षा संबंधित निर्देश जारी किया है। .
बोर्ड के अनुसार छात्र यदि यूनिफार्म में नहीं आएंगे तो उन्हें परीक्षा केंद्र के अंदर जाने से रोका जा सकता है। यूनिफार्म सही तरीके से पहन कर आना है। इस बार बोर्ड परीक्षा देने में परीक्षार्थियों को स्कूल यूनिफार्म में जाना होगा। इसके अलावा स्कूल का आईकार्ड भी होना चाहिए। हर केंद्र पर छात्रों के नाम का एलओसी से मिलान किया जायेगा। .
– संयम भारद्वाज, परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई
बोर्ड ने इस बार केंद्र के अंदर बैग ले जाने की अनुमति दी है, लेकिन बैग पूरा पारदर्शी रहेगा। उसमें पेन और स्टेशनरी ले जा सकते हैं। साथ में स्कूल कार्ड और एडमिट कार्ड रख सकते हैं। 10वीं और 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा 15 फरवरी तक होगी। परीक्षा समाप्त होने के साथ ही प्रायोगिक परीक्षा का रिजल्ट भी तैयार हो रहा है। सभी केंद्रों से प्रायोगिक परीक्षा के अंक मंगवाए जा रहे हैं। ज्ञात हो कि जिस दिन प्रायोगिक परीक्षा थी, उसी दिन एक्सटर्नल और इंटनरल ने अंक ऑनलाइन भेजा था।
जिन छात्रों को डायबिटीज है, उन्हें परीक्षा केंद्र पर खाने का सामान साथ ले जाने की अनुमति दी गई है। इसके लिए छात्र को डायबिटीज कार्ड दिखाना होगा। डायबिटीज वाले छात्रों के लिए केंद्र पर अलग से व्यवस्था रहेगी।
छात्रों के नाम, रोल नंबर का एलओसी से मिलान किया जाएगा
आईकार्ड भी साथ रखना होगा परीक्षा केंद्र पर होगी चेकिंग

Related Articles

Back to top button