छत्तीसगढ़

वन विभाग के राष्ट्रीय खेल महाकुंभ की मेजबानी छत्तीसगढ़ को

रायपुर। 24वीं अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता की मेजबानी इस बार छत्तीसगढ़ राज्य को मिली है। नौ जनवरी से 13 जनवरी तक आयोजित इस पांच दिवसीय प्रतियोगिता में देश भर से लगभग ढाई हजार से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे।
रायपुर के कोटा स्टेडियम में होने वाले आयोजन में आडटडोर व इनडोर सभी प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी।
आल इंडिया फारेस्ट स्पोटर्स मीट (एआईएफएसएम) की मेजबानी छत्तीसगढ़ दूसरी बार कर रहा है। वर्ष 2004 में राज्य को इसकी मेजबानी मिली थी। अखिल भारतीय इस प्रतियोगिता में देश के विभिन्न् राज्यों के वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी भाग लेते हैं। राज्यों की टीमें इस आयोजन के लिए घोषित कर दी गई है। वन विभाग इस आयोजन की तैयारी में अभी से जुट गया है।
आयोजन का जिम्मा मुख्य वन संरक्षक कैंपा प्रमुख एस श्रीनिवास राव को सौंपा गया है। राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता वन विभाग के चुनिंदा बड़े आयोजनों में से एक है। इस आयोजन से खेल के विकास के साथ साथ देश से जुटे खिलाड़ियों में आपस की संस्कृति का आदान-प्रदान भी होता है। इस आयोजन में खेलकूद के अलावा प्रतिदिन शाम को सांस्कृतिक आयोजन भी आयोजित किए जाते हैं।
सांस्कृतिक आयोजन दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में होगा। खेलकूद प्रतियोगिताएं कोटा स्टेडियम के अलावा साइंस कालेज के मैदान में भी आयोजित होगी। व्यक्तिगत स्पर्धाओं के अलावा टीम गेम में क्रिकेट, हॉकी, फुटबाॅल, वालीबॉल, बास्केटबॉल, कबड्डी सहित अन्य खेलों को शामिल किया गया है।
चयनित हुई छत्तीसगढ़ की 180 सदस्यीय टीम
एस श्रीनिवास राव ने बताया कि अखिल भारतीय खेलकूद प्रतियोगिता के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के विभिन्न् खेलों की टीम चयनित कर ली गई है। तीन दिसंबर से 23 दिसंबर तक पहला अभ्यास शिविर व 27 दिसंबर से छह जनवरी तक दूसरा अभ्यास शिविर आयोजित होगा। अभ्यास शिविर में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मैदान पर उतरने वाली टीम का हिस्सा बनाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button