छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में अब बिजली कंपनियों की कमान सीएम बघेल के हाथो

रायपुर। छत्तीसगढ़ की पांचों बिजली कंपनियों की कमान अब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल खुद संभालेंगे। यानी कंपनियों के अध्यक्ष का दात्यिव मुख्यमंत्री के पास रहेगा। यह उस आदेश की वजह से हुआ है जिसमें सरकार ने सभी निगम- मंडलों के अध्यक्ष की जिम्मेदारी विभागीय मंत्री को सौंपने के निर्देश दिए थे। हालांकि बघेल ने अभी विधिवत रूप से बिजली कंपनी के अध्यक्ष की जिम्मेदारी नहीं संभाली है।
छत्तीसगढ़ में पांच सरकारी बिजली कंपनियां हैं। इनमें उत्पादन, वितरण और पारेषण के साथ होल्डिंग और ट्रेडिंग शामिल है। पांचों कंपनियों के अध्यक्ष की जिम्मेदारी पूर्व मुख्य सचिव व मुख्यमंत्री के सलाहकार शिवराज सिंह के पास थी। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आते ही शिवराज सिंह ने इस्तीफा दे दिया।
इसके बाद यह पद खाली हो गया। इस बीच सरकार ने ऊर्जा विभाग के विशेष सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे सिद्धार्थ कोमल परदेशी के स्थान पर बिजली वितरण कंपनी के एमडी आइएएस अंकित आनंद को विभाग का सचिव बना दिया। इसके साथ ही सरकार ने आनंद को पांचों कंपनियों का अध्यक्ष भी नियुक्ति कर दिया।
आनंद ने तीन जनवरी को ऊर्जा सचिव का पदभार तो संभाल लिया, लेकिन अध्यक्ष की जिम्मेदारी नहीं ली। इस बीच सरकार ने 10 जनवरी को एक आदेश जारी कर सभी निगम,मंडल, प्राधिकरण, परिषद व अन्य संबंधित संस्थाओं में अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी विभागीय मंत्रियों को सौंप दी।

Related Articles

Back to top button