छत्तीसगढ़

बेटी की लाश कंधे पर लादकर 10 किमी पैदल चला, स्वास्थ्य मंत्री ने बीएमओ को हटाया

अम्बिकापुर, 26 मार्च। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने सरगुजा के लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बीएमओ को संवेदनहीनता और लापरवाही के लिए पद से हटा दिया है। बीएमओ ने शुक्रवार को उस पिता को शव वाहन उपलब्ध नहीं कराया, जिसे अपनी सात साल की बेटी की लाश लेकर पैदल घर जाना पड़ा। पिता ने घर तक 10 किमी की दूरी लाश को कंधे पर रख कर तय की।

स्वास्थ्य विभाग ने प्रभारी बीएमओ को शव वाहन उपलब्ध नहीं कराने पर कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि मौके पर मृतक के परिजनों को शव वाहन क्यों नहीं उपलब्ध कराया गया और नोटिस का स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं होने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

इधर, मामले की गंभीरता को देखते हुए शनिवार को सरगुजा सीएमएचओ पी एस सिसोदिया व उनके सहयोगी लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंच जांच पड़ताल में जुटे हुए थे।

गौरतलब है कि ग्राम अमदला निवासी ईश्वरदास बेटी सुरेखा (7 वर्ष) जिसे 2 दिन से बुखार आ रहा था व पेट में दर्द हो रहा था। शुक्रवार की सुबह 7 बजे लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया था। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की नर्स ने इंजेक्शन लगाया। कुछ देर बाद ही बच्ची के नाक से खून निकला और उसकी मौत हो गई।

इधर बच्चे की मौत के बाद पिता ने चिकित्सक से शव वाहन उपलब्ध कराने की मांग की तो उसने कहा कि यहां वाहन की व्यवस्था नहीं है अपने से व्यवस्था कर लो, जिसके बाद पिता रोते बिलखते अपनी बच्ची को सीने में लिपटा कर 10 किलोमीटर पैदल ही अपने अमदला चला गया। रास्ते में जिस किसी ने भी उसे पैदल जाते देखा, उसे अंदर से काफी पीड़ा हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button