छत्तीसगढ़

आजादी की गवाह 106 साल की केशर बाई ने बनाया तिरंगा

रायपुर । स्वतंत्रता संग्राम समेत भारत की आजादी की गवाह रहीं केशर बाई जैन (106) में देशभक्ति के प्रति आज भी जज्बा कायम है। नया पारा राजिम निवासी केशर बाई ने पेंटिंग के माध्यम से भारत का तिरंगा बनाया है। केशर बाई द्वारा बनाया गया तिरंगा संस्कृति विभाग स्थित आर्ट गैलरी की एग्जीबिशन में देखते ही बन रहा है। दरअसल आर्टिसटिक वाइब्स द्वारा सोमवार से दो दिवसीय पेंटिंग एग्जीबिशन का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन रिटायर्ड डीजीपी राजीव श्रीवास्तव और डॉ. मुकेश शाह ने किया।
इस दौरान आर्टिस्ट तृप्ति लुनिया ने बताया कि वृद्धाश्रम, कोपलवाणी समेत कई स्कूली बच्चों के अलावा रामनगर, नेहरू नगर और पचपेड़ी नाका के आसपास रहने वाले गरीब बच्चों द्वारा बनाई गई 800 पेंटिंग्स को इस एग्जीबिशन में शामिल किया गया है।
वहीं केशर बाई की बनाई गई पेंटिंग का जिक्र करते हुए लुनिया ने कहा कि इस उम्र में भी केशर बाई की कला काबिले तारीफ है। बता दें कि एग्जीबिशन में दो साल से 106 साल के आर्टिस्टों की पेंटिंग्स लगाई गई है। तिरंगामय जम्मू कश्मीर एग्जीबिशन में जंग के आजादी, संघर्षों की गाथा और उम्मीदों के नई सुबह की झलक देखते ही बन रही थी। यहां आर्टिस्टों ने राष्ट्रिपता महात्मा गांधी, भगत सिंह और चंद्रशेखर आजाद जैसे कई स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को अपनी कला के माध्यम से उकेरा है।

Related Articles

Back to top button