छत्तीसगढ़

जाति मामले में एसटी/एससी हाई पावर कमेटी के सामने पेश हुए पूर्व सीएम अजीत जोगी

रायपुर। जाति प्रमाण पत्र मामले में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी मंगलवार को हाईपावर कमेटी के सामने पेश हुए। नवा रायपुर स्थित इंद्रवती भवन में जोगी अपने वकील के साथ सुबह 11 बजे पहुंचे। जोगी अपने साथ दस्तावेजों की कई फाइलें लेकर पहुंचे थे, जिसे कमेटी को सौंपा है।
अफसरों के अनुसार हाईपावर कमेटी ने जोगी को नोटिस जारी करके बुलाया था। कमेटी की इस नोटिस के खिलाफ जोगी ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल किया था, लेकिन कोर्ट से उन्हें राहत नहीं मिली।
पिछले महीने चीफ जस्टिस के डिवीजन बैंच ने मामले में सुनवाई करते हुए कहा है कि जोगी को हाईपावर कमेटी में उपस्थित होना होगा। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा है कि जोगी जाति संबंधि सारे दस्तावेज एक महीने में कमेटी को पेश करें। यह कमेटी राज्य सरकार ने आईएएस अधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले की अध्यक्षता में कोर्ट के निर्देश पर बनाई है। इसके पहले भी सरकार ने कंगाले की ही अध्यक्षता में जांच कमेटी बनाई थी। यह कमेटी सरकार और कोर्ट में लंबित फर्जी जाति के अन्य मामलों की भी सुनवाई कर स्टे वेकेंट कराने अपनी सिफारिश करेगी। उनकी जाति प्रमाण पत्र के संबंध में अब तक मिले दस्तावेजों के आधार पर उनसे जानकारी ली गई। गौरतलब है कि विश्व आदिवासी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम सीएम भूपेश बघेल ने कहा था कि फर्जी जाति मामले में एक महीने में कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। सीएम बघेल ने कहा था कि अब फर्जी प्रमाण पत्र वाले न तो नौकरी कर सकेंगे और न ही राजनीति कर सकेंगे|

Related Articles

Back to top button