छत्तीसगढ़

ट्रांसजेंडर प्राइड मार्च, ढाई किमी का इंद्रधनुषी ध्वज देशभर से आए सैकड़ों ट्रांसजेंडर

रायपुर। छत्तीसगढ़ मितवा संकल्प समिति, क्वीरगढ़, हमसफर ट्रस्ट मुंबई, समाज कल्याण विभाग, केशव सूरी फाउंडेशन, मिस्ठ पुणे, ग्रे लाइन 17, एचआरडी अपेरल, एलाइट लर्निंग सेंटर, आक्सफोम इंडिया व संस्कृति विभाग के संयुक्त तत्वावधान में रविवार शाम यहां क्वीर प्राइड मार्च (विचित्र गौरव यात्रा)का आयोजन किया गया है। यह मार्च नगर घड़ी चौक से मरीन ड्राइव तेलीबांधा तक निकाला जाएगा, जहां ढाई किलोमीटर का इन्द्रधनुषी ध्वज आकर्षण का केंद्र होगा और इसी के साथ अमेरिका का वल्र्ड रिकॉर्ड भी टूटेगा। आयोजकों का कहना है कि कार्यक्रम का आयोजन, समाज और उनके समुदाय के बीच दूरी कम करने के लिए किया जा रहा है।
कार्यक्रम की आयोजक सुश्री सिद्धांत कुमार बेहरा, सुश्री विद्या राजपूत व अन्य पदाधिकारियों ने बताया कि उनका यह कार्यक्रम दो चरणों में होगा। पहले चरण में नगर घड़ी चौक से तेलीबांधा तक प्राइड मार्च निकाला जाएगा। दूसरे चरण में शाम 5 बजे से मरीन ड्राइव तेलीबांधा परिसर में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महापौर प्रमोद दुबे होंगे। कार्यक्रम में समुदाय के कलाकारों द्वारा विभिन्न राज्यों के लोकनृत्यों की प्रस्तुति देते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद किया जाएगा। कार्यक्रम में सुश्री सुशांत दिव्गीकर सेलिब्रिटी कलाकार के रूप में मौजूद रहेंगे।
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में पूरे भारत से गे, लेस्बियन, बाईसेक्सुएल, क्वीर, ट्रांसजेंडर व अन्य समूह के लोग बड़ी संख्या में शामिल हो रहे हैं। वहीं समुदाय के सपोर्ट के लिए शहर के स्कूल-कॉलेज के सैकड़ों शिक्षक, छात्र-छात्राएं भाग लेंगे। छत्तीसगढ़ मितवा संकल्प समिति की अध्यक्ष सुश्री विद्या राजपूत ने बताया कि यह छत्तीसगढ़ का पहला प्राइड मार्च है, इसलिए उनके समुदाय वाले काफी उत्साहित है। प्राइड मार्च का आयोजन समाज और उनके समुदाय के बीच की दूरी कम है। उन्होंने यह भी बताया कि प्राइड मार्च के आयोजन के हफ्तेभर पहले से विभिन्न कॉलेजों में संवेदीकरण कार्यशाला, पोस्टर मेकिंग व सांस्कृतिक कार्यक्रम रखे जा रहे हैं
हमसफर ट्रस्ट नई दिल्ली के प्रतिनिधि मनोज बेंजवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में समुदाय के विकास के लिए यह बहुत अच्छा काम हो रहा है। हमसफर ट्रस्ट हमेशा से छत्तीसगढ़ के समुदाय सपोर्ट के लिए खड़ा है।

Related Articles

Back to top button