छत्तीसगढ़

यातायात नियम तोड़े जाने पर एसएमएस के द्वारा प्राप्त होगा चालान

रायपुर। सड़कों पर बेतरतीब गाड़ियां चालाने वालों की अब खैर नहीं है। परिवहन के नियमों का उल्लंघन करने, चकमा देकर फरार होने वाले वाहन चालकों का चालान अब सीधे वाहन मालिक के घर तथा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से पहुंच जाएगा।
चालान शुल्क अदा न करने पर वाहन मालिक फिटनेस, रिनुअल, ट्रांसफर आदि काम नहीं करा सकेगा। ऐसे वाहन मालिकों के लिए परिवहन विभाग हैण्ड हेल्ड नामक डिवाइस ला रहा है। इस डिवाइस के आ जाने से वाहन मालिक को चालान पटाने के लिए परिवहन कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगा।
डिवाइस के माध्यम से मौके पर ही चालान के रसीद की प्रिंट मिल जाएगी। इससे वाहन मालिकों द्वारा अधिक पैसा वसूली की आशंका खत्म हो जाएगी। परिवहन विभाग के अधिकारी का कहना है कि टेस्टिंग के लिए एक डिवाइस लाई गई है। वर्तमान में टेस्टिंग चल रही है।
परिवहन विभाग के अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में वाहन चालक यातायात और परिवहन विभाग के नियमों को ताक पर रखकर गाड़ियां चला रहे हैं। सिग्नल तोड़ते, ओवरलोड वाहन फर्राटे भर रहे हैं। ऐसे चालकों के पकड़े जाने पर ही कार्रवाई होती है। यदि वह फरार हो गए तो अधिकारी चाह कर भी उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं कर पाते।
वाहन चालक कर सकेंगे ई पेमेंट
वाहन चालक गलती करता है तो वर्तमान में संबंधित पुलिस थाने या आरटीओ कार्यालय में चालान पटाना पड़ता है। बहुत से वाहन चालक फीस अदा करने के लिए पुलिस थाने जाने से कतराते हैं। इसको देखते हुए इस डिवाइस के माध्यम से ई पेमेंट किया जा सकेगा।
वाहन चालकों को पुलिस थाने नहीं जाना पड़ेगा। परिवहन विभाग ने 35 बैंकों के साथ अनुबंध किया है। 30 और डिवाइस मंगाएंगे परिवहन विभाग एक हैण्ड हेल्ड डिवाइस मंगाकर उसकी टेस्टिंग कर रहा है। यह बेहतर काम करेगी तो 30 और डिवाइस मंगाई जाएगी।
हैंड हेल्ड डिवाइस से होगी कार्रवाई
परिवहन विभाग ने अब हैण्ड हेल्ड नामक डिवाइस लाई है। इसमें ई चालान नामक एप इनबिल्ट रहेगा। यह डिवाइस राजधानी के चौराहों पर खड़े यातायात के कर्मचारी तथा परिवहन विभाग के अध्ािकारियों के पास रहेगी।
इसमें ई चालान नामक एप में जैसे ही गाड़ी नंबर इंटर किया जाएगा, वाहन चालक की सारी कुंडली सामने आ जाएगी। क्योंकि परिवहन विभाग अब वाहन चालकों का डाटा वाहन फोर और सारथी नामक सॉफ्टवेयर में इक्ट्ठा कर रहा है। यदि वाहन चालक लगातार तीन बार नियमों को तोड़ता है तो उसका लाइसेंस खुद ब खुद रद हो जाएग
दुर्घटना वाले स्थलों को चिन्हित करेगा विभाग
परिवहन विभाग के अधिकारी ने बताया कि डिवाइस के माध्यम से विभाग समीक्षा करेगा कि किन जगहों पर अधिक सड़क हादसे हो रहे हैं। कहां पर सिग्नल जंप की शिकायत अधिक आ रही है। पब्लिक नियम कहां सबसे ज्यादा तोड़ती है। इन सबकी जांच के बाद निराकरण किया जाएगा। इससे घटनाओं पर लगाम लगेगी।
– हैंड हेल्ड नामक एक डिवाइस मंगाई गई है। यातायात विभाग उसकी टेस्टिंग कर रहा है। इस डिवाइस के माध्यम से गलती करने वाले वाहन चालक तुरंत पकड़े जाएंगे। उसके बाद चालान सीधे उनके घर और मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से भेजा जाएगा। – शैलाभ साहू, सहायक परिवहन आयुक्त छत्तीसगढ़

Related Articles

Back to top button