नेशनल

दुनियाभर में ठप रहा व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम, यूजर्स को हुई परेशानी

भारत समेत दुनियाभर में बुधवार शाम से व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्ट्राग्राम के सर्वर डाउन हो गए। इससे करोड़ों यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा। वह न तो संदेश भेज पा रहे थे न ही फोटो साझा कर पा रहे थे। फेसबुक यूजर्स को लॉगइन करने में दिक्कत आ रही थी। वहीं, इंस्ट्राग्राम पर वीडियो और फोटो अपलोड नहीं हो पा रहा था।
रिपोर्ट की मानें तो बुधवार की शाम कई देशों में एक साथ फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टग्राम डाउन हो गया। यूरोप, अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और जापान के यूजर्स ने भी ट्विटर पर अपनी समस्या साझा की। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 14 हजार से ज्यादा यूजर्स ने इंस्टाग्राम में गड़बड़ी की शिकायत की। परेशान यूजर्स द्वारा लगातार ट्वीट करने से ट्विटर पर #व्हाट्सएपडाउन और #इंस्ट्राग्रामडाउन ट्रेंड करने लगा।
फेसबुक और व्हाट्सएप पर क्रमश: 7500 और 1600 यूजर्स ने शिकायत की। उनका कहना था कि फोटो लोड करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन ‘फोटो कैन नॉट बी पोस्टेड’ का एरर मैसेज आ रहा है। वहीं, फेसबुक ने बताया कि सर्वर कन्फिग्यूरेशन में दिक्कत की वजह से ऐसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वह समस्या को सही करने के लिए काम कर रहा है।
फेसबुक ने कहा जल्द दूर होगी दिक्कत: फेसबुक ने द सन को पुष्टि की कि उसके एप्लीकेशन में कुछ समस्या है और इसे ठीक करने के लिए जितनी जल्दी हो सके काम किया जा रहा है।
इससे पहले मार्च में फेसबुक सबसे ज्यादा समय 24 घंटे तक डाउन रहा था। इस दौरान दुनियाभर के यूजर्स को फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप चलाने में परेशानी का सामना करना पड़ा था।
सोशल मीडिया पर इसको लेकर कई मीम्स चल रहे हैं। कुछ लोग कह रहे हैं कि जो लोग ट्विटर का इस्तेमाल नहीं करते हैं वे क्या कर रहे होंगे।

Related Articles

Back to top button