chhattisgarhhindi newsछत्तीसगढ़नेशनलराजनीती

जाति के नाम पर भाजपा व कांग्रेस ने हमें बाटा, अब इनको सबक सिखाने का समय आ गया है : राखी बिड़लान

आम आदमी पार्टी की नेत्री व दिल्ली विधानसभा में डिप्टी स्पीकर राखी बिड़लान ने कांग्रेस व भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि दोनों ही दलों के नेताओं व रणनीतिकारों ने जाति के नाम पर हमें बांटकर हमारा इस्तेमाल ही किया है। हमारे कल्याण के लिए कुछ नहीं किया। अब इनको सबक सिखाने का समय आ गया है। ऐसे दलों व इनके नेताओं से सावधान रहने की जरूरत है।

गुस्र् घासीदास सेवादार संघ के बैनर तले मुंगेली में आयोजित 15 वां डोला यात्रा कार्यक्रम में आप की नेत्री बिड़लान शामिल हुईं। डोला यात्रा के बाद सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कांग्रेस और भाजपा ने राजनीतिक स्वार्थ की खातिर जातिवादी राजनीति को ना केवल हवा दिया वरन आपस में हमें बांटकर हमारा राजनीतिक रूप से इस्तेमाल ही किया है। अब से हमें अपने बच्चों और भावी पीढ़ी की शिक्षा और समानता को लेकर का करना होगा।

इस दिशा में हम सबको मिलजुलकर गंभीरता के साथ सोचना होगा। मुंगेली के आगर मैदान में भीड भरी सभा को संबोधित करने से पहले राखी ने गुस्र्घासीदास व डा भीमराव आंबेडकर को याद करते हुए नमन किया। उन्होंने कहा कि केंद्र के साथ ही छत्तीसगढ़ में कई वर्षों से एक ढर्रे की राजनीति चल रही है। ऐसी राजनीति को प्रश्रय देने वालों पर जमकर निशाना साधा। राखी बिड़लान ने कहा कि हम बाबा साहेब की संतान है।

ऐसे में हमको बाबा साहेब के मिशन के तहत काम करना होगा। हमें संगठित होना होगा। भावी पीढ़ी को शिक्षित बनाना होगा। शिक्षित बनो और आगे बढ़ो का नारा भी उन्होंने दिया। इस तरह के कार्यक्रम अनवरत संचालित करने की बात भी कही। डिप्टी स्पीकर बिड़लान ने कहा कि दलित समुदाय से लेकर पिछड़े समुदाय के लोगों को वर्षों तक राजनीतिक दलों ने मूर्ख बनाया है।

संविधान को ताक पर रखकर जाति व उपजाति में हमको आपस में बांटकर वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल किया गया है। यह सिलसिला आज भी जारी है। अब हमको ऐसे लोगों से सतर्क रहने की जस्र्रत है। इससे बचना होगा। इस तरह की राजनीति करने वालों को सबक सिखाने की जस्र्रत है। अब हमको किसी दल के लिए बल् खुद के लिए अपने बच्चों के लिए काम करना होगा। साल के 365 दिन अच्छी शिक्षा व समानता के लिए काम करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button