छत्तीसगढ़

सरगुजा समेत 5 जिलों में अभी भी कम बारिश, बीजापुर में 70 फीसदी ज्यादा

5 जिलों में सामान्य से अधिक, 16 में सामान्य

रायपुर। मानसून का अधिकांश समय बीत जाने के बाद भी प्रदेश के सरगुजा समेत 5 जिलों में बारिश के आंकड़ों में सुधार नहीं आ पाया है। वहां अभी भी सामान्य से कम बारिश दर्ज की जा रही है। खासकर सरगुजा में सबसे कम बारिश हुई है। इसके बाद जशपुर, मुंगेली, कोरबा व जांजगीर में कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का सीजन बाकी है और प्रदेश में बारिश की संभावना बनी हुई है।
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में बीजापुर में सामान्य से 70 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है, जो बाकी सभी जिलों की तुलना में सबसे अधिक है। इसके अलावा 5 और जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है, जिसमें बस्तर में 57 फीसदी ज्यादा, सुकमा में 52 फीसदी, नारायणपुर में 47 फीसदी, कोंडागांव में 36 फीसदी व दंतेवाड़ा में 31 फीसदी अधिक बारिश शामिल है। वहीं कांकेर, धमतरी, महासमुंद, गरियाबंद, सूरजपुर, बालोद समेत बाकी सभी 16 जिलों में सामान्य बारिश दर्ज कर ली गई है।
मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा का कहना है कि पिछले कुछ समय से मानसून सक्रिय होने के साथ ही नए-नए सिस्टम खाड़ी व अन्य जगहों पर बन रहे हैं और प्रदेश के अलग-अलग जगहों पर बारिश भी दर्ज की जा रही है। हालांकि यह बारिश हल्की से मध्यम ही है। समय-समय पर हो रही बारिश से आंकड़ों में सुधार आया है। फिलहाल मानसून लौटने में समय है। ऐसे में प्रदेश में बारिश की संभावनाएं बनी हुई है।
खेती-किसानी में सुधार
प्रदेश में जून-जुलाई में कम बारिश से खेती पूरी तरह से प्रभावित होने लगी थी। बाद में बारिश का क्रम शुरू हुआ, जिससे खेती-किसानी में भी सुधार आया। खासकर बस्तर समेत मध्य छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश हुई। किसानों का कहना है कि शुरूआत में अकाल की स्थिति बनने लगी थी, अब उससे बाहर आ गए हैं। खेतों में फसल की स्थिति लगातार सुधरती जा रही है।

Related Articles

Back to top button