छत्तीसगढ़

महिला मतदान अधिकारियों एवं कर्मियों को मिलेंगी जरूरी सुविधायें

बिलासपुर । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु नियुक्त महिला मतदान कर्मियों एवं महिला अधिकारियों को मतदान के दौरान मतदान केन्द्रों एवं मतदान सामग्री वितरण और वापसी केन्द्रों में आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराई जायेगी। 
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ के निर्देशानुसार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बिलासपुर द्वारा जिले के सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को इस संबंध में पत्र जारी कर निर्देशित किया गया है कि मतदान सामग्री जमा करने के पश्चात सामग्री वितरण एवं वापसी स्थल पर महिलाओं को रात रूकने, विश्राम करने हेतु एक अलग कमरा या हाॅल की व्यवस्था की जाये। जिसमें पृथक से टाॅयलेट की व्यवस्था भी हो। यदि कमरा या हाॅल में टाॅयलेट की व्यवस्था न हो तो ऐसी स्थिति में अस्थायी टाॅयलेट (चलित शौचालय) की व्यवस्था की जाये। जो कि केवल महिला कर्मचारी द्वारा ही उपयोग में लाया जाये। 
जो महिला मतदानकर्मी रात को ही वितरण, वापसी केन्द्र से शहर या अपने घर नजदीक होने से वापस जाना चाहती है तो उनके लिये एक छोटी वाहन की व्यवस्था पुलिस सुरक्षा के साथ की जाये। महिलाओं के लिये उपलब्ध इन सुविधाओं की जानकारी महिला मतदानकर्मियों को सामग्री वितरण के समय ही अनिवार्य रूप से दी जायेगी। 
इन निर्देशों का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया गया है

Related Articles

Back to top button