नेशनल

अयोध्या में एक नहीं अब पांच दिनों तक मनेगा दीपोत्सव

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से वर्ष 2017 में सूबे की सत्ता संभालने के बाद से अयोध्या में शुरू हुआ दीपोत्सव मनाने का यह तीसरा वर्ष है। इस बार का दीपोत्सव पांच दिनों तक अपनी अलौकिक, अद्भुत, अविस्मरणीय एवं ऐतिहासिक छटा बिखेरेगा।
दीपोत्सव की तैयारियों को लेकर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह व अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश अवस्थी के साथ मंगलवार को अयोध्या पहुंचकर व्यवस्थाओं व तैयारियों का जायजा लिया। इसके बाद अपराह्न कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में तैयारियों की समीक्षा बैठक की।
इस मौके पर मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री का स्पष्ट निर्देश है कि इस बार का दीपोत्सव अयोध्या के संत महात्माओं के मार्गदर्शन व अयोध्यावासियों के जन सहयोग से विश्व विख्यात बनाया जाए।
दीपोत्सव कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव ने यूपीपीसीएल के प्रोजेक्ट मैनेजर पीके श्रीवास्तव को यात्री निवास का कार्य पूर्ण न होने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी। उन्होंने 26 अक्तूबर तक स्थल पर ही रहकर कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये।
नगर आयुक्त को राम की पैड़ी, अयोध्या की गलियों सहित हर क्षेत्र पर सफाई के निर्देश दिये। मुख्य सचिव तिवारी ने समीक्षा के दौरान यूपी आरएनएन के प्रोजेक्ट मैनेजर को 22 अक्तूबर तक कार्य न पूरा करने पर निलंबन की चेतावनी दी।
हेलीकाप्टर से पुष्पवर्षा के बाद होगी दीपोत्सव की शुरुआत-
मुख्य सचिव राजेन्द्र तिवारी ने कहा कि दीपोत्सव कार्यक्रम अपने पिछले रिकार्ड को पार करेगा। उन्होंने बताया कि 26 अक्तूबर को भगवान राम, माता सीता व अनुज लक्ष्मण जी के स्वरूप को लेकर पुष्पक विमान अयोध्या में उतरेगा। दूसरी तरफ हेलीकाप्टर पूरे अयोध्या में पुष्प वर्षा करेगा जो अपने आप में अद्भुत दृश्य होगा। इसी के साथ दीपोत्सव कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत होगी।

Related Articles

Back to top button