नेशनल

जल जीवन मिशन की झांकी 13 हजार फीट की ऊंचाई पर जल आपूर्ति प्रदर्शित करेगी

नई दिल्ली, 23 जनवरी| इस वर्ष गणतंत्र दिवस पर जलशक्ति मंत्रालय की झांकी प्रदर्शित करेगी कि कैसे लद्दाख में 13,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर जल जीवन मिशन लोगों के घरों में स्वच्छ नल का पानी उपलब्ध कराकर उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर रहा है। सरकार के अनुसार, जल जीवन मिशन देश के सबसे कठिन इलाकों में उन समुदायों को नल का पानी उपलब्ध कराने के लिए काम कर रहा है, जो जलवायु की गंभीरता और पीने के पानी की कमी का सामना करते हैं, जैसे कि लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड, राजस्थान और गुजरात में ऊंचाई पर या रेगिस्तान में।

विशेष रूप से, जल जीवन मिशन की झांकी को 2021 में सर्वश्रेष्ठ झांकी घोषित किया गया था।

लद्दाख क्षेत्र में, सर्दियों में दिन के दौरान अधिकतम तापमान शून्य से नीचे रहता है और रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। अत्यधिक सर्दियों की परिस्थितियों में घर के दरवाजे पर स्वच्छ नल का पानी उपलब्ध कराना बहुत चुनौतीपूर्ण होता है, क्योंकि जलस्रोत जम जाते हैं और आपूर्ति लाइनें निष्क्रिय हो जाती हैं।

मंत्रालय ने कहा कि ऐसे क्षेत्रों में जो लोग बर्फ पिघलने के बाद जमीन को खोदकर पानी निकालने और पीने के लिए मजबूर थे, उन्हें अब अपने घरों, स्कूलों और आंगनबाड़ियों में नल का साफ पानी मिल रहा है।

झांकी में स्थानीय महिलाओं को फील्ड टेस्ट किट (एफटीके) का उपयोग करके पानी की गुणवत्ता की जांच करते हुए दिखाया जाएगा। जेजेएम ने अब तक 8.6 लाख से अधिक महिलाओं को एफटीके की मदद से घरों में स्वच्छ नल के पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षित किया है। देश में जल परीक्षण प्रयोगशालाएं अब जनता के लिए अपने पेयजल परीक्षण के लिए खुली हैं।

जल आपूर्ति और मिशन की प्रगति के बारे में रीयल-टाइम डेटा प्रदर्शित करने वाला एक डिजिटल बोर्ड भी प्रस्तुत किया जाएगा। (आईएएनएस)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button