छत्तीसगढ़राजनीती

चुनाव : 11.85 करोड़ से ज्यादा की अवैध सामग्री जब्त

4.47 करोड़ नगद व 70 हजार लीटर से ज्यादा अवैध शराब भी शामिल

रायपुर। विधानसभा चुनाव के लिए चल रही प्रक्रिया के तहत चुनाव आयोग द्वारा राज्य के सभी जिलों में शराब और अन्य मादक द्रव्यों के अवैध करोबार पर कड़ी निगाह रखी जा रही है। अवैध नगदी और अवैध आभूषणों तथा अन्य अवैध वस्तुओं के वितरण को भी कठोरता से प्रतिबंधित किया गया है। 
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू के निर्देश पर राज्य के विभिन्न जिलों में जिला निर्वाचन कार्यालयों द्वारा गठित उड़न दस्तों द्वारा अब तक ग्यारह करोड़ 85 लाख 51 हजार 461 रूपए की अवैध वस्तुओं की जब्ती की गई है। दोषी व्यक्तियों के खिलाफ नियमानुसार प्रकरण भी दर्ज किए गए हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू स्वयं प्रदेश के विभिन्न जिलों का सघन दौरा कर रहे हैं और वहां अधिकारियों की बैठक लेकर निर्वाचन से संबंधित प्रशासनिक तैयारियों की समीक्षा भी कर रहे हैं। 
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि पुलिस, आबकारी और आयकर विभाग के अधिकारियों द्वारा प्रदेश के हर जिले में सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कल 16 नवम्बर तक जब्तशुदा इन वस्तुओं में जहां चार करोड़ 47 लाख 13 हजार 358 रूपए की अवैध नगद राशि शामिल है, वहीं इस दौरान 70 हजार 681 लीटर अवैध शराब भी जब्त की गई है, जिसकी कीमत लगभग एक करोड़ 30 लाख 15 हजार के आसपास है। 
अधिकारियों ने बताया कि इस अवधि में ड्रग और नारकोटिक्स अधिनियम के तहत लगभग 22 किलो नशीले पदार्थों को भी जब्त किया गया है, जिनकी कीमत लगभग एक लाख 76 हजार रूपए है। सघन जांच अभियान के तहत अधिकारियों ने इस दौरान लगभग 29 लाख 13 हजार 871 रूपए के सोने-चांदी के आभूषण और अन्य धातुओं से बनी वस्तुओं को भी जब्त किया है। इसके अलावा अवैध लैपटाप, वाहन, साड़ी, प्रेशर कुकर आदि भी जब्त किए गए हैं, जिनकी कीमत लगभग पांच करोड़ 77 लाख 33 हजार 175 रूपए आंकी गई है। 

Related Articles

Back to top button