छत्तीसगढ़

15 हजार पदों के लिए विज्ञापन जारी, व्यापमं लेगा परीक्षा

रायपुर । वर्ष 1995 के बाद पहली बार छत्तीसगढ़ में नियमित शिक्षकों की भर्ती होने जा रही है। संचालक लोक शिक्षण (डीपीआई ) ने नियमित शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हालांकि पूरी प्रक्रिया में अभी से 2 से तीन महीने का वक्त लगेगा। लोकसभा चुनाव का आचार संहिता कुछ ही दिन बाकी है। ऐसे में ये पूरी प्रक्रिया आचार संहिता के दायरे में न आ जाए इसलिए सरकार ने शनिवार को ही विज्ञापन जारी कर दिया। अब व्यापम आवेदन मंगाने से लेकर परीक्षा लेने की सारी प्रक्रिया पूरी करेगा।
शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी ने बताया कि शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। विषयवार व्याख्याता और अन्य पदों को लेकर शिक्षा विभाग ने विज्ञापन जारी कर दिए हैं। बताया गया है कि सबसे ज्यादा विज्ञान विषय के शिक्षकों के पद निकाले गये हैं। भर्ती की प्रक्रिया 26 मार्च से शुरू होगी। भर्ती के लिए व्यापम परीक्षा लेगा। नियमित पदों पर शिक्षकों की भर्ती होने से शिक्षा व्यवस्था में सुधार होगा और स्कूलों में शिक्षकों की कमी काफी हद तक दूर होगी। बस्तर, सरगुजा सहित प्रदेश के आदिवासी इलाकों में विज्ञान, गणित, कॉमर्स के शिक्षकों की भी पूर्ति होगी।
श्री द्विवेदी ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 26 जनवरी को ऐलान किया था कि 15 हजार शिक्षकों की भर्ती की जायेगी। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप ही यह प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके तहत व्याख्याता, शिक्षक और सहायक शिक्षक तीनों संवर्गों के लिए परीक्षा होगी।

Related Articles

Back to top button