खेल

IND vs WI Test : रहाने , पंथ और पृथ्वी के अर्धसतक की सहायता से भारत नियंत्रण में

हैदराबाद। भारतीय क्रिकेट टीम ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को विंडीज की पहली पारी 311 पर समेटने के बाद अपने 3 बल्लेबाजों पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत और अजिंक्य रहाणे के अर्द्धशतकों की बदौलत दिन के खेल की समाप्ति तक 6 विकेट सुरक्षित रखते हुए 308 रन बना लिए। वह अभी मेहमान टीम से केवल 3 रन ही पीछे है।
तेज गेंदबाज उमेश यादव के टेस्ट पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (88 रनों पर 6 विकेट) की बदौलत भारत ने सुबह के सत्र में विंडीज की पहली पारी को 101.4 ओवरों में 311 पर समेट दिया। भारतीय टीम ने पहली पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक फिर 81 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 308 रन बना लिए। भारत के अभी 6 विकेट सुरक्षित हैं और वह विंडीज के स्कोर से केवल 3 रन ही पीछे है, अब उसकी कोशिश तीसरे दिन मजबूत बढ़त हासिल करने की रहेगी।
भारत की पहली पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक अजिंक्य रहाणे 75 और युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ 85 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। इससे पहले राजकोट टेस्ट में पदार्पण करने वाले पृथ्वी ने 70 और विराट कोहली ने 45 रनों की अहम पारियां खेलीं। हालांकि खराब फॉर्म से जूझ रहे ओपनर लोकेश राहुल इस बार भी सस्ते में आउट हुए और केवल 4 रन ही बना सके जबकि मध्यक्रम में विशेषज्ञ बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने मात्र 10 रन ही बनाए।
विंडीज के लिए शैनन गैबरिएल ने 73 रनों पर 1 विकेट, जेसन होल्डर ने 45 रनों पर 2 विकेट और जोमेल वारिकन ने 76 रनों पर भारत का 1 विकेट निकाला। राजकोट में पहले टेस्ट में पारी और 272 रनों से भारत के हाथों अपनी सबसे बड़ी हार झेलने वाली विंडीज की टीम इस बार काफी आत्मविश्वास से खेलती नजर आई और नंबर 1 टेस्ट टीम को दूसरे दिन के खेल में अच्छी चुनौती दी तथा बल्लेबाजों रोस्टन चेज (106) तथा जेसन होल्डर (52) की पारियों से पहली पारी में 300 के पार तक स्कोर को पहुंचाया।
भारत ने पहली पारी की संतोषजनक शुरुआत की और पहले टेस्ट से पदार्पण करने वाले बल्लेबाज पृथ्वी ने लंच से पूर्व अपना अर्द्धशतक पूरा कर लिया। भारत ने लंच तक 1 विकेट पर 80 रन बनाए। उसका सुबह के सत्र में एकमात्र विकेट ओपनर लोकेश राहुल के रूप में गिरा जिनकी खराब फॉर्म का सिलसिला दूसरे मैच में भी जारी रहा और वे केवल 4 रन बनाकर जेसन होल्डर की गेंद पर बोल्ड हो गए।
इसके बाद पृथ्वी और पुजारा ने भारत को कोई और नुकसान नहीं होने दिया। पृथ्वी ने पहले विकेट के लिए राहुल के साथ 61 रन जोड़े जबकि पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की। पिछले मैच के शतकधारी पृथ्वी ने दूसरे टेस्ट में भी कमाल की बल्लेबाजी की और लंच से पूर्व 39 गेंदों में अपने 50 रन पूरे किए। लेकिन वे इस बार शतक तक नहीं पहुंच सके और वारिकन ने शिमरोन हेत्मायेर के हाथों उन्हें कैच कराकर दूसरे बल्लेबाज के रूप में आउट किया।
पृथ्वी ने 53 गेंदों में 11 चौके और 1 छक्का लगाकर 70 रन बनाए। पुजारा भी इसके बाद जल्द पैवेलियन लौट गए। उन्होंने 41 गेंदों में 2 चौके लगाकर मात्र 10 रन बनाए। उन्हें गैबरिएल ने स्थानापन्न खिलाड़ी हैमिल्टन के हाथों कैच कराकर 102 के स्कोर पर भारत के 3 विकेट निकाल लिए।
पुजारा के आउट होने के बाद कप्तान विराट ने पारी को संभालते हुए उपकप्तान रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिए 60 रनों की उपयोगी साझेदारी की। पहले मैच में शतक बनाने वाले विराट ने 78 गेंदों में 5 चौके लगाकर 45 रन बनाए लेकिन वे अपने अर्द्धशतक से 5 रन ही दूर थे कि होल्डर ने उन्हें पगबाधा कर चौथे बल्लेबाज के रूप में पैवेलियन भेज दिया।
विराट के आउट होने के बाद रहाणे ने फिर पंत के साथ 146 रनों की अविजित साझेदारी की और दिन की समाप्ति तक भारत की स्थिति संभाल ली। रहाणे ने 174 गेंदों में 6 चौकों की मदद से नाबाद 75 तथा पंत ने 120 गेंदों में 10 चौकों और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 85 रनों की अहम पारियां खेलीं।
इससे पहले सुबह विंडीज ने पारी की शुरुआत शुक्रवार के 295 रनों पर 7 विकेट से की। बल्लेबाज चेज (नाबाद 98) और देवेन्द्र बिशू (2) ने पारियों को आगे बढ़ाया। बिशू शुक्रवार के ही स्कोर पर उमेश का शिकार बने जबकि विंडीज के लिए दूसरे मैच से वापसी करने वाले चेज ने अपना शतक पूरा किया। उन्होंने 189 गेंदों में 8 चौकों और 1 छक्के की मदद से 106 रन बनाए।
चेज उमेश यादव की गेंद पर बोल्ड हुए और 9वें बल्लेबाज के रूप में आउट जबकि शैनन गैबरिएल (0) को भी उमेश ने ही अपना शिकार बनाया और 102वें ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर लगातार 2 विकेट लेकर विंडीज की पारी को 101.4 ओवर में 311 पर समेट दिया। उमेश ने मैच में 88 रनों पर सर्वाधिक 6 विकेट निकाले, जो उनका टेस्ट में दूसरा पारी में 5 विकेट प्रदर्शन है जबकि टेस्ट पारी में यह उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने 85 रनों पर 3 विकेट और रविचन्द्रन अश्विन ने 49 रनों पर 1 विकेट निकाला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button