छत्तीसगढ़

220/132 केव्ही उपकेन्द्र डेलकाडीह से सम्बद्ध पारेषण लाईन का पुनर्गठन कार्य पूर्ण

वृहद ईएचटी लाईन क्रियाशील करने चिलमिलाती धूप में जुटे कर्मी-शैलेन्द्र शुक्ला, चालू माह जून में 205 करोड़ से अधिक की लागत के पारेषण कार्य होगें संपन्न

रायपुर।प्रदेश की पारेषण प्रणाली को सुदृढ़ बनाने के लिये छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर ट्रांसमिशन कंपनी द्वारा अतिउच्चदाब लाईनों एवं उपकेन्द्रों का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत 205 करोड़ रूपये से अधिक की लागत से निर्मित होने वाले अनेक कार्य चालू माह जून 19 में पूर्ण होने जा रहे हैं। ऐसे कार्यों में आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र बस्तर के चार बड़े कार्य भी शामिल हैं। इन कार्यों की प्रगति की सतत् मानीटरींग पाॅवर कंपनी अध्यक्ष शैलेन्द्र शुक्ला एवं ट्रांसमिषन कंपनी की एमडी श्रीमती तृप्ति सिन्हा अपनी कार्यकुशल टीम के साथ कर रहे हैं। पाॅवर कंपनीज अध्यक्ष शैलेन्द्र शुक्ला ने बताया कि प्रदेश की पारेषण प्रणाली की सुदृढ़ता एवं विस्तारीकरण से सुदूर ग्रामीण अंचलों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के साथ साथ क्वालिटी पाॅवर सप्लाई सुनिष्चित हो सकेगी। इससे पारेषण हानि को भी नियंत्रित करने में सफलता मिलेगी।
आगे श्री शुक्ला ने बताया कि पारेषण प्रणाली के कार्यों को निर्धारित समयसीमा में पूर्ण करने के लिये पाॅवर कंपनी के अधिकारी-कर्मचारी भीषण गर्मी और लू की चपेट के बीच कार्यों का निष्पादन करने में डटे हुये हैं। ऐसे कार्यों के लिये पारेषण लाईनों में शटडाउन (बिजली बंद) लेने की आवष्यकता होती है, किन्तु पाॅवर ट्रंासमिषन कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं को होने वाली असुविधाओं को ध्यान में रखते हुये ऐसी कार्यषैली-योजना बनाकर कार्य किया जा रहा है कि शटडाउन न्यूनतम समय के लिये हो और कार्यों का का निष्पादन जल्द से जल्द पूर्ण किया जाये। ऐसी ही कार्ययोजना के अन्तर्गत 220/132 केव्ही उपकेन्द्र डेलकाडीह के समीप विभिन्न 132 केव्ही पारेषण लाईनों का पुनर्गठन संबंधी वृहत एवं कठिनतम कार्य पूर्ण किया जा रहा है। इस कार्य की पूर्णता से राजनांदगाव, दुर्ग, डोंगरगढ़ की विद्युत व्यवस्था सुदृ्रढ होगी।
अतिउच्चदाब निर्माण एवं संधारण संभाग पारेषण कंपनी के विभागीय कर्मचारियों द्वारा पूर्ण किये जा रहे कार्य के संबंध में ट्रांसमिषन कंपनी की एमडी श्रीमती सिन्हा ने बताया कि इस कार्य को पूर्ण करने हेतु 06 से 08 जून तक न्यनूतम 18 घण्टे की लोडषेडिंग की आवष्यकता थी, किन्तु उपभोक्ताओं की परेषानियों को ध्यान में रखते हुये अन्य वैकल्पिक फीडर से विद्युत प्रवाहित किया गया, फलस्वरूप मात्र एक दिन आज 08 जून को ठेलकाडीह राजनांदगांव क्षेत्र में अधिकतम 05 घण्टे के लिये शटडाउन लिया जा रहा है, जिसकी पूर्व सूचना उपभोक्ताओं को दी जा चुकी है।
प्रदेष में जारी अन्य पारेषण कार्यों की प्रगति के बारे में उन्होंने बताया कि चालू माह जून के अंत तक जगदलपुर का 220 केव्ही उपकेन्द्र, 132 केव्ही कोण्डागांव-जगदलपुर लाईन का लीलो निर्माण, नारायणपुर में 220 केव्ही क्षमता का उपकेन्द्र, 132 केव्ही डीसीएसएस नारायणपुर-कोण्डागांव लाईन एवं 132 केव्ही बे का निर्माण, 220 केव्ही उपकेन्द्र धरदेही (मुंगेली) एवं 220 केव्ही क्षमता की मोपका-सिलतरा एवं मोपका-भाटापारा लाईन का कार्य पूर्ण किया जाना है। इन कार्यों से प्रदेष की पारेषण प्रणाली में विष्वसनीयता आयेगी और पारेषण क्षमता में वृद्धि होने से आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति हो सकेगी।

Related Articles

Back to top button