छत्तीसगढ़

राजधानी में लगातार बारिश से कई इलाकों में जल भराव

5 वार्डो में 3 फीट तक पानी भरा, प्रशासन पानी निकालने में जुटा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में झमाझम बारिश का दौर जारी है। राजधानी रायपुर में बुधवार सुबह से ही रूक रूक कर बारिश का दौर जारी है। 18 घंटों से भी ज्यादा समय हो रही बारिश की वजह से हालात खराब हो गए हैं। इसकी वजह से शहर के निचले इलाकें में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में अगले 24 से 48 घंटे के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। बुधवार शाम करीब 4 बजे से सुबह तक बारिश का दौर जारी है। कई इलाकों में तो घुटने तक पानी भर गया है। बताया जा रहा है कि बुधवार सुबह रायपुर में 8.1 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई. शाम 5.30 बजे 81 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई थी. वहीं राजधानी में रुक-रुककर हुई बारिश से शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया. इसके साथ ही कुछ इलाकों में बिजली भी गुल रही।
राजधानी के कालीमाता वार्ड, शंकर नगर, लाल बहादुर शास्त्री वार्ड, वीरनारायण वार्ड और केनाल रोड के इलाकों में जल भराव के हालात है। एयरपोर्ट जाने वाली सड़क पर भी कई जगहों पर पानी भरा है। वहीं कई इलाकों में जल भराव की स्थिति पैदा हो गई है। रायपुर शहर के लगभग 5 वार्डों में स्थिति बिगड़ गई है। कई इलाकों में घुटने तक पानी भर गया। शंकर नगर से लगे गांधी नगर बस्ती में भी जलभराव है। लिहाजा स्मार्ट सिटी रायपुर की पोल उस वक्त खुल गई जब पहली बारिश के बाद पूरी राजधानी नाले में तब्दील हो गई। दिनभर मूसलाधार बारिश के बाद पानी सड़कों पर ही नहीं राजधानी के घरों में भी घुस आए हैं। हालात ऐसे हैं कि रायपुर के किसी भी मोहल्ले में जाओ आपको पानी-पानी ही नजर आएगा।
गुरु गोविंद सिंह वार्ड समेत आस पास के 5 वार्डो में 3 फीट तक पानी भरा हुआ है। नाला निर्माण नहीं होने के कारण वार्डो में हुआ जल भराव की स्थिती पैदा हुई है। कालीमाता, शंकर नगर, लाल बहादुर शास्त्री वार्ड, गुढिय़ारी का नहर पट्टी, शिव नगर, शाहिद वीरनारायण सिंह वार्ड, कैनल रोड, जल बिहार कॉलोनी और नव निर्मित 6 लेन सड़क में भी यही आलम बना हुआ है। वहीं, एयरपोर्ट जाने वाले मार्ग पर भी कई जगह जल भराव की स्थिति बनी हुई है। मोवा रेलवे अंडर ब्रिज में तीन फीट तक पानी भरा हुआ है। एक दिन की बारिश में ही पूरे रायपुर का हाल नाले की तरह हो गया है।
गौरतलब है कि राजधानी रायपुर के गुरु गोविंद सिंह वार्ड और माता गैरेज के पीछे के इलाके समेत 5 वार्डों में भयंकर जल भराव की स्थिति बनी हुई है। 5 वार्डों के बीच बहने वाले नाले का टेंडर हो चुका है। 300 परिवार नाले का कब्जा छोडऩे को भी तैयार हैं, बावजूद इसके बरसात के पहले नाला निर्माण की राशि वापस मंगवा ली गई। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। हर साल राजधानी रायपुर में बारिश का यही नजारा रहता है, इसके बाद भी प्रशासन द्वारा कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किया जाता।

Related Articles

Back to top button