छत्तीसगढ़

पुलिस वालो को मिलेगा सप्ताहिक अवकाश , लंबित मांगो को पूरी करने की तैयारी

रायपुर। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही जन घोषणा पत्र के अनुसार पुलिस विभाग ने प्रदेश में पुलिस सुधार के लिए कवायद शुरू कर दी है। पुलिस मुख्यालय से गुरुवार को एक पत्र सभी स्पेशल डीजी और एडीजी को जारी किया गया। पत्र में कहा गया है कि पुलिस सुधार से संबंधित घोषणा के क्रियान्वयन के लिए प्रस्तुतिकरण तैयार किया जाना है, लिहाजा संबंधित जानकारी लौटती डाक से शाम तक मुख्यालय को भेजना सुनिश्चित करें।
मिली जानकारी के मुताबिक सहायक पुलिस महानिदेशक योजना प्रशासन/सीसीटीएनएस संजय शर्मा की ओर से सभी स्पेशल डीजी और एडीजी को जारी पत्र में अफसरों को अधीनस्थ विभाग, शाखाओं से संलग्न प्रपत्र के संबंधित बिंदुओं के अनुसार तथ्यपरक जानकारी हार्ड एवं साफ्ट कॉपी में मांगी गई है।
पुलिसकर्मियों को यह मिलेगा लाभ
तृतीय, चतुर्थ वर्ग के पुलिस कर्मियों को आवास, उनके बच्चों की शिक्षा के लिए पुलिस कल्याण कोष से सहायता, मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा, नक्सली हमले में शहीद पुलिस कर्मियों के परिजनों को दी जाने वाली सहायता राशि में बढ़ोतरी, सप्ताह में एक दिन का अवकाश, नियमित समय पर पदोन्नाति और वेतन बढ़ोतरी, साइकिल की जगह पेट्रोल और किट भत्ता, सुरक्षा के लिए नामांकित पुलिस कर्मियों को चतुर्थ श्रेणी पुलिस कर्मियों को कामकाज से मुक्ति, महिला थाना द्वारा संबंधित मामलों में स्वतंत्र जांच और लॉ एंन आर्डर के लिए अलग से थाने की स्थापना, हर जिले में विकसित फोरेंसिक लैब और फोरेंसिक स्टडी को विश्वविद्यालयों में अलग विषय के रूप में शामिल करने का लाभ मिल सकता है।

Related Articles

Back to top button