छत्तीसगढ़

नशे में धुत्त पुलिसकर्मी आया ट्रक की चपेट में, पैर कटकर अलग हुआ

शहर में यातायात नियमों की उड़ रही धज्जियां, नो एंट्री में ही फर्राटे भर रहे भारी वाहन

बिलासपुर। एक तो करेला, ऊपर से नीम चढ़ा कहावत की तर्ज पर एक पुलिसकर्मी व्यापार विहार में दुर्घटना का शिकार हो गया। रविवार दोपहर व्यापार विहार के महिमा कांप्लेक्स के पास शराब के नश्ो में धुत्त पुलिसकर्मी धान से भरे टàक की चपेट में आ गया। शहर की सीमाक्ष्ोत्र में नो एंटàी के बावजूद भारी वाहन धड़ल्ल्ो से फर्राटा भर रहे हैं। नियमों की इस अनदेखी पर यातायात पुलिस के जिम्मेदार अधिकारियों का आंख मूंदना विभाग को ही भारी पड़ गया। घटना रविवार दोपहर ढाई बजे की है जब पुलिस लाइन में पदस्थ प्रधान आरक्षक इलियास एक्का लाइन डñूटी खत्म कर बाइक से सिरगिSी जा रहा था। एक्का ने जमकर शराब पी रखी थी और नश्ो की वजह से वह गाड़ी पर नियंत्रण नहीं रख सका और बीच सड़क पर गिर पड़ा। गिरते ही वह धान से लदे ट्रक की चपेट में आ गया जिससे उसका बायां पैर घुटन्ो के नीचे से कटकर अलग हो गया। आनन फानन में उसे पास ही स्थित महादेव हॉस्पिटल ले जाया गया जहां से उसे अपोलो रेफर कर दिया गया। इधर आसपास मौजूद लोगों ने ट्रक चालक को पकड़कर पुलिस के हवाले कर लिया। मामले में अपोलो हॉस्पिटल से मिली एमएलसी के बाद तारबहार पुलिस ने ट्रक क्रमांक सीजी 1० सी 4793 के चालक पर धारा 279 और 337 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।
० जिनपर जिम्म्ोदारी वही तोड़ रहे नियम
जिस पुलिस विभाग पर पूरे जिले में नियम- कानून बरकरार रखने की जिम्म्ोदारी है उसी विभाग के सिपहसालार कानून और नियमों को धता बता रहे हैं। रविवार को हुई द ुर्घटना में भी जवान इलियास एक्का शराब के नश्ो में धुत्त था। जवान ने हेलमेट भी नहीं पहन रखा था। इससे पहले भी लाइन में पदस्थ एक जवान नवम्बर महीने में अग्रसेन चौक में पीकर लुढ़क रहा था। ऐसी घटनाओं से न केवल लोगों का भरोसा खाकी वर्दी से उठता है बल्कि नियम तोड़ने का डर भी दूर हो जाता है।
० पैर कटकर अलग फिर भी गाता रहा गाने
इधर दुर्घटना के बाद पैर कटकर अलग हो जाने के बावजूद पुलिसकर्मी को नश्ो में होने की वजह से दर्द का एहसास नहीं हुआ। जवान के सिर पर नशा इस कदर चढ़ा हुआ था कि सड़क पर पड़े- पड़े ही जवान फिल्मी गाने गा रहा था। खून से लथपथ जवान को उठाने की भी वहां मौजूद लोगों की हिम्मत नहीं हो रही थी। वहां लगी भीड़ में भी पुलिसकर्मी के नश्ो में होने की वजह से वर्दी पर दाग लगने की बात कही जा रही थी।
० नो एंटàी में घुस रहे वाहनों से जा रही जान
शहर में नो एंट्री होने के बावजूद भारी वाहन दिन- दहाड़े फर्राटे भरते हैं। हैरानी की बात ये है कि चौक- चौराहों पर तैनात पुलिसकर्मी भी इन्हें रोकने की जहमत मोल नहीं उठाते हैं। तेज रफ्तार ट्रकों की वजह से सड़कें आए दिन खून से लाल हो रही हैं। इससे पहले इंदू चौक में गैस सिलेण्डर के ट्रक ने साइकल सवार को रौंद दिया था। वहीं सीएमडी चौक में भी घर लौट रही छात्रा को सड़क निर्माण में लगे कांक्रीट मिक्सर ने रौंछ दिया था। दोनों ही दुर्घटनाओं में आहतों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई थी। लगातार जा रही जान के बावजूद प्रशासन नियमों का सख्ती से पालन कराने में नाकाम साबित हो रहा है।
० वर्जन
व्यापार विहार में घटी सड़क दुर्घटना में घायल जवान को अपोलो अस्पताल में भर्ती किया गया है। जांच जारी है।
मंगेश देशपाण्डे
थाना प्रभारी तारबहार

Related Articles

Back to top button