छत्तीसगढ़

हनुमान जयंती पर संकटमोचन का दुग्धाभिषेक, विशेष श्रृंगार सुंदरकांड, हनुमान चालीसा का अनवरत पाठ

रायपुर। चैत्र मास शुक्ल पक्ष पूर्णिमा तिथि शुक्रवार को शहर के मंदिरों में हर्षोल्लास के साथ हनुमान जयंती मनाई जा रही है। ब्रम्ह मुर्हूत में मंदिरों में सुबह बजरंग बली का अभिषेक एवं विशेष श्रंृगार किया गया। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने बजरंग बली को सिंदूर और चोला चढ़ाया। मंदिरों में सुबह से रामभक्त हनुमान के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। शहर के छोटे-बड़े सभी हनुमान मंदिरों में सुंदरकांड एवं हनुमान चालीसा के पाठ के साथ भोग-भंडारा का सिलसिला जारी रहा।
श्री सर्वधर्म संकटमोचन हनुमान मंदिर समिति द्वारा हनुमान जयंती के अवसर पर विविध अनुष्ठान किए गए। संयोजक कमलेश तिवारी और अध्यक्ष राजकुमार राठी ने बताया कि हनुमान जयंती के अवसर पर श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर स्टेशन रोड में भजन-कीर्तन के बीच विविध अनुष्ठान किए गए। समिति द्वारा महाभंडारा का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर भी लगाया गया।
संकटमोचन वीर हनुमान बूढ़ेश्वर मंदिर के महंत राजेश शर्मा ने बताया कि चैत्र मास शुक्ल पक्ष पूर्णिमा को सुबह 4 बजे बजरंग बली का मंत्रोच्चार के साथ दुग्धाभिषेक किया गया। सुबह 8 बजे दैनिक आरती के पश्चात दोपहर 12 बजे राजभोग आरती की गई, जिसमें शहर के साधु-संतों की भागीदारी रही। ब्राम्हण भोज उपरांत भंडारा रखा गया। रात्रि 8 बजे बजरंगबली की महाआरती की जाएगी।
महामृत्युंजय दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर विवेकानंद सरोवर के पंडित महेश कमलनारायण पांडे ने बताया कि हनुमान जयंती की विगत 15 दिनों से तैयारियां की जा रही थी। मंदिर में सुबह 5 बजे हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया। आरती पूजन पश्चात प्रसाद का वितरण निरंतर जारी है। शाम को सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा। हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में 23 अप्रैल को दोपहर 12 बजे से भंडारा रखा गया है।
बंजारी धाम रावांभाठा के पं. हरिशंकर जोशी ने बताया कि हनुमान जयंती के अवसर पर आज बजरंगबली की विशेष पूजा-अर्चना आरती की गई। इस अवसर पर देसी घी के 21 किलो लड्डूओं का भोग लगाया गया।
तात्यापारा हनुमान मंदिर में भजन कीर्तन के बीच सुबह 6 बजे राम भक्त हनुमान का जन्मोत्सव मनाया गया। हनुमान मंदिर समिति के उपाध्यक्ष संदीप राजिमवाले ने बताया कि हनुमान जयंती के अवसर पर मंदिर में सुबह से हनुमान चालीसा एवं भजन कीर्तन का सिलसिला जारी है। शाम 7 बजे महाआरती की जाएगी। इस अवसर पर महाप्रसाद का वितरण देर रात तक जारी रहेगा। सालासर बालाजी मंदिर में हनुमान जयंती के अवसर पर सवामणि प्रसाद, भोग लगाया गया। हनुमान जयंती के अवसर पर शाम को सुंदरकांड और भजन संध्या का आयोजन किया गया। रावतपुरा सरकार आश्रम में ब्रम्ह मुर्हूत में संकटमोचन हनुमान का महाभिषेक किया गया। पुरानी बस्ती बावली हनुमान मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही।

Related Articles

Back to top button