नेशनल

कॉर्बेट पार्क में 12 लाख साल पुराना हाथी का अवशेष मिला

उत्तराखंड के रामनगर में स्थित कॉर्बेट नेशनल पार्क के बिजरानी जोन में हाथी का अवशेष मिला है। भू-गर्भ वैज्ञानिक का दावा है कि ये पत्थरनुमा अवशेष हाथी का जबड़ा है और करीब 12 लाख साल पुराना है। बुधवार को कॉर्बेट के बिजरानी जोन में यूसैक के वैज्ञानिकों को भ्रमण के दौरान ये पत्थरनुमा अवशेष मिला।
यूसैक के निदेशक व भू-गर्भ वैज्ञानिक डॉ. एमपीएस बिष्ट ने बताया कि लाखों साल पहले वन्यजीवों का इतिहास धरती पर रहा है। तब उनके शरीर का आकार भिन्न होता था। आज के हाथी की तुलना में लाखों साल पुराना हाथी ज्यादा भारी भरकम था। वन्यजीवों के शरीर की बनावट भी भिन्न होती थी। डॉ.बिष्ट ने कॉर्बेट पार्क में मिले हाथी के अवशेष अंग को करीब 12 लाख साल पुराना होने का दावा किया है। उन्होंने बताया कि यह अवशेष तब के हाथी का जबड़ा है।
वन्यजीव विशेषज्ञों की अनुसार कार्बेट पार्क में मिले पत्थरनुमा अवशेष में दांतनुमा आकृति पायी गई है। यह आकृति भोजन चबाने के दांत प्रतीत हो रहे हैं।
कॉर्बेट नेशनल पार्क के डायरेक्टर राहुल ने बताया कि पार्क में मिले इस पत्थरनुमा अवशेष को संरक्षित किया जाएगा। भविष्य में इसे पार्क के म्यूजियम में रखने की योजना बनाई जाएगी। इससे पर्यटकों को कॉर्बेट पार्क में हाथियोंं के इतिहास के बारे में जानकारी मिलेगी।
कॉर्बेट पार्क की बिजरानी फॉरेस्ट रेंज के रेंजर राजकुमार बताते हैं कि लाखों साल पहले से ही कॉर्बेट का जंगल वन्यजीवों के लिये मुफीद रहा है। हाथी का अवशेष मिलना पार्क क्षेत्र में हाथी के इतिहास की तस्दीक कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस जंगल में डायनासोर जैसे विशालकाय वन्यजीवों के रहने का भी पूर्व में पता चला है।

Related Articles

Back to top button