छत्तीसगढ़

राजस्व अधिकारी नियमित रूप से न्यायालय में रहे उपस्थित

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को समय-सीमा में प्रकरणों का निराकरण करने के दिए निर्देश

रायपुर। कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस. ने जिले के सभी राजस्व अधिकारियों को नियमित रूप से अपने न्यायालयों में उपस्थित रहने तथा शासन द्वारा निर्धारित समय-सीमा में प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ. बसवराजु आज यहां जिला कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में न्यायालयवार लंबित प्रकरणांे की समीक्षा की।
कलेक्टर ने जिले के सभी विकासखंडो के परिवर्तित भूमि का शासन द्वारा निर्धारित भू-भाटक वसूल करने, डायवर्सन, नामांतरण, बटवारा, सीमांकन, बटांकन आदि प्रकरणों को शासन द्वारा निर्धारित समयावधि में निराकृत करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए है। उन्होनंे सभी अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार और नायब तहसीलदारों को डायवर्सन किये जाने के पूर्व जमीन का भलीभांति परिक्षण करने के बाद ही प्रकरण का निराकरण करने को कहा है। भूमि आबंटन में शासकीय संस्थाओं से प्राप्त आवेदन को प्राथमिकता दिया जाना है। ऐसे आवेदनों का तत्काल निराकरण सुश्चित करें। सभी राजस्व अधिकारी रायपुर के शासकीय जमीनों का विवरण आगामी 15 दिवस के भीतर प्रस्तुत करें ताकि ऐसे जमीनों को अतिक्रमण से मुक्त कर उन्हें संरक्षित किया जा सके।
उन्होंने कहा कि तहसील स्तर पर पटवारियों की नियमित रूप से बैठक लेकर राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाएं। सीमांकन के लिए प्राप्त आवेदनों को आगामी 15 दिनों के भीतर निराकरण किया जाये और निराकृत प्रकरणों के संदर्भ में प्रतिदिन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाए। यह ध्यान रखें की सीमांकन प्रतिवेदन शासन द्वारा निर्धारित प्रारूप में अर्थात पंचनामा, नजरी नक्शा आदि का स्पष्ट रूप से उल्लेख करें। इसी तरह बटांकन, नामांतरण और अविवादित बटवारा में अनावश्यक देरी न करें इसमें लापरवाही बरतनें वाले अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। परिवर्तित भूमि का शासन द्वारा निर्धारित भू-भाटक की वसूली नियमित रूप से की जाये। इसके साथ-साथ राजस्व अधिकारी बी-वन, नक्शा खसरा, बटांकन, नजूल नवीनीकरण प्रकरणों का निराकरण, भू-अर्जन प्रकरण का निराकरण एवं मुआवजा, निर्माण, संधारण तथा लगान वसूली पर विस्तृत चर्चा के साथ-साथ भुईयां अभिलेख को अद्यतन करने के निर्देश दिए गए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर आशुतोष पाण्डेय सहित समस्त राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।
बटांकन मे लापरवाही बरतने पर 5 पटवारियों को नोटिस जारी
कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस. ने राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में राजस्व प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही बरतने पर गंभीर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने बटांकन कार्य में लापरवाही बरतने पर भनपुरी, मठपुरेना, खमतराई, दलदल सिवनी और चंगोराभाठा के पटवारियों को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिये है।

Related Articles

Back to top button