छत्तीसगढ़

पुलिस दरवाजा खटखटाए तो घबराएं नहीं, आपका राशन कार्ड बनवाने भी आ सकती है

कोंडागांव। छत्तीसगढ़ कैबिनेट के फैसले के बाद अब सभी परिवारों का राशन कार्ड बनेगा। इसके लिए शासन एक नई तकनीक अपना रहा है। कोंडागांव में जिन लोगों का राशन कार्ड नहीं बना है, उनका राशन कार्ड बनवाने के लिए कोंडागांव पुलिस विभाग को शामिल किया गया है। अब पुलिस के आला अधिकारी और खाद्य विभाग के अधिकारी गांव-गांव जाकर लोगों का राशन कार्ड बनवाने में लगे हुए हैं।
राज्य सरकार के आदेशानुसार जिन लोगों का राशन कार्ड में नाम छूट गया था उनका नया राशन कार्ड बनवाना है। जिले में इसकी जिम्मेदारी पुलिस अधीक्षक को भी सौंपी गई है। पुलिस अधीक्षक के निर्देशन पर केशकाल एसडीओपी योगेश देवांगन और खाद्य निरीक्षक अधिकारी गुलशन ठाकुर गुरुवार को खालेमुरवेंड पहुंचे और जन चौपाल लगाया। इस दौरान उपस्थित अधिकारियों ने ग्रामीणों को बताया कि जिन लोगों का राशन कार्ड में नाम नहीं है, उन लोगों का नाम जुड़वा सकते हैं। साथ ही नया राशन कार्ड भी बनाया जाएगा।
राज्य सरकार द्वारा इस कार्य के लिए पुलिस विभाग के अधिकारी कर्मचारियों को बकायदा ट्रेनिंग भी दी गई है और उन्ह्रे जल्द से जल्द केशकाल विकासखंड के सभी ग्राम पंचायतों में पहुंचकर ग्रामीणों को राशन कार्ड बनवाने कहा गया है। इसलिए अब पुलिस विभाग सहयोग करते हुए गांव में पहुंच ग्रामीणों को समझाते हुए बता रहा है और जरुरी दस्तावेज की पूरी जानकारी भी दे रहा है। इसके बाद ही राशन कार्ड बनवाने की बात कही जा रही है। यह पहला मौका है जब पुलिस विभाग को इस प्रकार का कार्य सौंपा गया है।

Related Articles

Back to top button