छत्तीसगढ़

आने वाले दिनों में चार दिन झमाझम बारिश के संकेत

रायपुर। प्रदेश में मानसून ने 21 जून को दस्तक थी, मगर सरकार से लेकर किसान तक को अच्छी बारिश का इंतजार है। यह इंतजार अब खत्म होने के करीब है। बंगाल की खाड़ी में एक मजबूत सिस्टम तेजी से सक्रिय हो रहा है। यह कर्नाटक, ओडिशा के रास्ते छत्तीसगढ़ पहुंचेगा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 30 जून को प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होगी, मगर एक से चार जुलाई तक झमाझम बारिश हो सकती है। अभी रायपुर का पारा 33 डिग्री पर है। यह 2-3 जुलाई को बारिश के बाद गिरकर 25 डिग्री तक पहुंच सकता है।
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस साल मानसून देरी से आया, जितनी सक्रियता का अनुमान लगाया जा रहा था उतना हुआ नहीं। मगर अब मानसून की गतिविधियां बढऩे जा रही हैं। जुलाई-अगस्त ही हैं जब मानसून अपने रंग में होता है। फिलहाल जून में प्रदेश में औसत बारिश 182 मिमी हो जानी चाहिए थी,जो अभी 121 मिमी ही हुई है। करीब 35 फीसद की कमी बनी हुई है। बस्तर संभाग के जिलों को छोड़ दें तो सभी जिलों में औसत से कम बारिश है, जो चिंता का विषय है। जुलाई में सक्रिय हो रहे चक्रवात से इसकी भरपाई का पूर्वानुमान है।
प्रदेश के कुछ शहरों में अच्छी बारिश हो रही है, जिनमें राजनांदगांव, दुर्ग प्रमुख रूप से शामिल हैं। हालांकि अभी भी तापमान अधिक बना हुआ है। रायपुर का पारा 33 डिग्री से अधिक है, सर्वाधिक दुर्ग जिले का है। पारा सामान्य से तभी नीचे आएगा, जब बारिश होगी।

Related Articles

Back to top button