छत्तीसगढ़

वन अधिकार पट्टों के वितरण में संवेदनशीलता बरतें: राज्यपाल

राज्यपाल से प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री चतुर्वेदी ने की सौजन्य भेंट

रायपुर, 02 अगस्त 2019/ राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके से आज यहां राजभवन में प्रधान मुख्य वन संरक्षक छत्तीसगढ़ श्री राकेश चतुर्वेदी ने सौजन्य मुलाकात की। श्री चतुर्वेदी ने राज्यपाल को शुभकामनाएं दी।
राज्यपाल सुश्री उइके ने प्रधान मुख्य वन संरक्षक से कहा है कि वन अधिकार अधिनियम के तहत् दिए जा रहे वन अधिकार पट्टों के वितरण के समय संवेदनशीलता बरतें और पूर्व में अस्वीकृत आवेदनों का पुनः परीक्षण कराकर पात्र लोगों को पट्टा प्रदान करें। राज्यपाल ने कहा कि समितियों के माध्यम से लघु वनोपज के प्रसंस्करण कार्य को बढ़ावा दें। इससे आदिवासियों को स्वरोजगार भी मिलेगा और वनोपजों का सदुपयोग होगा।
श्री चतुर्वेदी ने बताया कि नवा रायपुर अटल नगर में स्थित जंगल सफारी एशिया में मानव निर्मित सबसे बड़े जंगल सफारी में से एक है। सफारी के अन्य चरणों का भी विस्तार किया जा रहा है, जिसमें बॉटिनीकल गार्डन शामिल है। साथ ही इस सीजन में प्रदेश के चार प्रमुख नदियों के किनारे वृक्षारोपण किया जा रहा है और आने वाले वर्षों में भी अन्य नदियों के किनारे वृक्षारोपण किया जाएगा। श्री चतुर्वेदी ने वन विभाग में संजीवनी के तहत किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

Related Articles

Back to top button