छत्तीसगढ़

देवभोग, लोहंडीगुड़ा, माना, रायपुर में सबसे अधिक बारिश

रायपुर। बंगाल की खाड़ी में बने शक्तिशाली अवदाब का असर गुरुवार को भी प्रदेशभर में बना रहा और रायपुर समेत कई जगहों पर रुक-रुककर अच्छी बारिश होती रही। बीती रात से सुबह तक देवभोग(गरियाबंद) में सबसे अधिक 304मिमी बारिश दर्ज की गई। लोहंडीगुड़ा (बस्तर)में 270 मिमी, माना कैंप में 232 मिमी व रायपुर में 183 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि प्रदेश में आज भी कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में ओडिशा व पश्चिम बंगाल तट की ओर एक शक्तिशाली अवदाब बना हुआ है, जिसका प्रभाव यहां प्रदेशभर में बना रहा और बस्तर, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग संभाग के अधिकांश जगहों पर अच्छी बारिश दर्ज की गई। सरगुजा, कोरिया, जशपुर, बलरामपुर जिले में हल्की बारिश हुई, लेकिन आज वहां अच्छी बारिश की संभावन जताई जा रही है।
मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है। ऐसे में आज उत्तरी छत्तीसगढ़ में कहीं-कहीं अच्छी बारिश हो सकती है। उनका कहना है कि सिस्टम का प्रभाव एक-दो दिन और रहेगा। इसके बाद मौसम खुल सकता है।
नदी-नाले उफान पर, खेत-खलिहान लबालब
प्रदेश में दो दिनों की बारिश से कई जगहों पर नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। वहीं खेत-खलिहान लबालब हो गए हैं। इसके अलावा कहीं-कहीं निचली बस्तियों में भी पानी भर गया है और लोग परेशान हैं। लोगों का कहना है कि प्रदेश में जून में अच्छी बारिश नहीं हुई। जुलाई में भी बहुत अच्छी बारिश दर्ज नहीं की गई। अगस्त में यह पहली बारिश है, जिसका असर जन-जीवन पर पड़ा है। कई जगहों पर सड़क मार्ग बंद होने से आवागमन प्रभावित रहा।

Related Articles

Back to top button