छत्तीसगढ़

तीजहारिनों को करूभात खिलाएगी प्रदेश सरकार

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार प्रदेश के लोगों को पूरी तरह से छत्तीसगढिय़ा पन का अहसास कराने स्थानीय त्यौहारों को पूरी परंपरा और शिद्दत के साथ मनाने जा रही है। हरेली के बाद अब तीजा-पोला का त्योहार भी सरकार धूमधाम से मनाएगी। इसमें बच्चों के लिए नंदिया-बइला और तीजहािरनों के लिए करूभात की व्यवस्था की जाएगी। इसकी रूपरेखा राज्य सरकार ने तैयार कर ली है।
छत्तीसगढ़ की समृद्धि का त्यौहार पोला 30 अगस्त को मनाया जाएगा। वहीं एक सितंबर को तीज का त्योहार मनाया जाएगा। इसमें महिलाएं सादे भोजन के साथ करेला का सब्जी खाती हैं। ऐसा इसलिए भी किया जाता है ताकि जितनी भी कड़वाहट उनके जीवन या मन में भरा है उसे सब दूर कर सकें। इस कठोर उपवास को ध्यान में रखते हुए ही सरकार इस बार अनोखा आयोजन करने जा रही है, जहां एक स्थान पर उनके लिए करूभात की व्यवस्था की जाएगी। इस दौरान गाना-बजाना और संगीतमय कार्यक्रम का आयोजन भी होगा।
बैल लेकर सीएम हाउस से निकलेंगे बघेल – पोला के दिन सीएम भूपेश बघेल बैल लेकर सीएम हाउस से निकलेंगे। उनके पीछे लगभग 80 बैल चलेंगे। जिन्हें 20-20 के ग्रुप में बांटकर कर्मा, पंथी, राउतनाचा और आदिवासी ड्रेस पहनाकर चलाया जाएगा। इसी तरह लगभग 600 बच्चे भी मिट्टी के बैल लेकर चलेंगे। यह कार्यक्रम सीएम हाउस से संस्कृति विभाग के कार्यालय तक चलेगा।

Related Articles

Back to top button