नेशनल

आज हो सकती है हरियाणा और महाराष्ट्र में चुनाव की तारीखों का एलान

दिल्ली। हरियाणा और महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान आज हो सकता है। संभावना जताई जा रही है कि दोनों राज्यों में अक्तूबर में चुनाव शुरू हो जाएंगे। यदि आज चुनाव का शेड्यूल जारी हुआ तो आज से ही दोनों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी।
चुनाव के तारीखों की घोषणा होते ही दोनों राज्यों में शुक्रवार से आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद वर्तमान सरकार न तो कोई नई घोषणा कर सकेगी और ना ही कोई नई योजना लागू कर पाएगी। इसके अलावा सरकार के अपने अधिकार का प्रयोग कर मतदाताओं को लुभाने या किसी भी तरह से प्रभावित करने पर भी रोक रहेगी।
चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए खर्चे पर नजर रखने के वास्ते आयकर विभाग के 110 आईआरएस अधिकारियों को नियुक्त किया है। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि इन पर्यवेक्षकों को इन दो राज्यों में चुनाव प्रक्रिया के दौरान काले धन के इस्तेमाल और अन्य गैरकानूनी लोभ के इस्तेमाल की जांच करने का काम दिया जाएगा।
केंद्रीय चुनाव आयोग ने यहां 23 सितंबर को इन अधिकारियों को बुलाया है, जहां उन्हें इस संबंध में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) से इन अधिकारियों को उनके प्रभार से मुक्त करने के लिए कहा ताकि उन्हें चुनावी ड्यूटी में लगाया जा सके।

Related Articles

Back to top button