छत्तीसगढ़

सीतानदी अभ्यारण्य क्षेत्र में जंगल कटाई की जांच के बाद की जाएगी कार्रवाई

कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में लोगों की समस्या सुनने पहंचे वन मंत्री मो. अकबर

रायपुर। गरियाबंद क्षेत्र सीतानदी अभ्यारण्य क्षेत्र में जंगल की कटाई को लेकर वन, परिवहन एवं आवास निर्माण मंत्री मो. अकबर ने कहा कि जंगल कटाई के मामले में वन विभाग की टीम जांच के लिए भेजी गई है। जांच टीम को वहां पहुंचने में काफी मुश्किलाें का सामना करना पड़ा। टीम वहां पर जांच कर रिपोर्ट देगी उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।
कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन मंत्री से मिलिए कार्यक्रम में कांग्रेस कार्यकर्ताओं और आम लोगों की समस्या और शिकायत सुनने के बाद पत्रकारों से चर्चा में उन्होंने कहा कि सीतानदी अभ्यारण्य क्षेत्र में जंगल की कटाई वर्ष 2008 से चल रही थी। मामले में अब तक 29 लोगों को जेल भेजा जा चुका है। हाल ही में तीन और लोगों पर कार्रवाई कर जेल गया है। यहां पर लगातार चल रही जंगल की कटाई की जानकारी मिलने के विभाग ने सक्रिय कार्रवाई की है। जांच टीम वहां पर पहुंचकर पूरे मामले की तहकीकात कर वास्तविकता का भी पता लगा रही है। मामले में दाेषियों को बख्शा नहीं जाएगा। कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेसी कार्यकर्ता और आम लोगों ने कई आवेदन दिए। इनमें मंत्री विभाग और अन्य विभागों से संबंधित कई आवेदन आए हैं।
सस्ते होंगे गृह निर्माण मंडल के मकान
आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर ने संकेत दिये हैं कि राज्य में गृह निर्माण मंडल मकान सस्ते होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मंडल के मकानों की कीमतों में कटौती करेगी। हाउंसिग बोर्ड के मकानों की कीमतों को लेकर आवास एवं पर्यावरण विभाग ने सीमक्षा की है । विभाग ने यह पाया कि कमानों की कीमतें एरिया के आधार पर अव्यवहारिक हैं। ऐसे में विभाग मकानों की कीमतों में कमी करने के लिए तैयार है। मंत्री ने कहा कि विभाग ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर लिया है, जिसे कैबिनेट में पेश किया जायेगा। कैबिनेट ही तय करेगी कि हाउसिंग बोर्ड के मकानों की कीमत में कितनी कम की जाए।
बाघों की गणना की समीक्षा होगी
बाघों की गणना को लेकर वन मंत्री ने कहा कि प्रदेश में बाघों की गणना को लेकर उठे सवाल पर कहा कि ऐेसे दुर्गम और घने जगल के क्षेत्र जहां कोई आ जा नहीं सकता वहां पर बाघों की गणना कैसे की गई। वहां पर गणना करने कैमरा कैसे लगाया गया। इन सब बातों की समीक्षा की जाएगी।

Related Articles

Back to top button