नेशनल

आईआरएस अधिकारी अमित सिंघल सीवीसी में निदेशक नियुक्त

नई दिल्ली, 22 फरवरी| कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने सोमवार को कहा कि भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी अमित कुमार सिंघल को केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) में निदेशक नियुक्त किया गया है। डीओपीटी द्वारा जारी आदेश के अनुसार, सिंघल को पदभार ग्रहण करने की तिथि से पांच वर्ष की अवधि के लिए या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, सीवीसी में निदेशक के रूप में नियुक्ति के लिए चुना गया है।

सिंघल की नियुक्ति सेंट्रल स्टाफिंग स्कीम के तहत हुई थी और डीओपीटी ने राजस्व विभाग से उन्हें कार्यमुक्त करने को कहा है। आदेश में उन्हें तुरंत सीवीसी में अपना नया कार्यभार संभालने के लिए भी कहा गया है।

वर्ष 2007 बैच के आईआरएस अधिकारी सिंघल को राजस्व विभाग द्वारा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए अनुशंसित किया गया था।

साल 2003 में सीवीसी को वैधानिक दर्जा दिया गया। यह संसद द्वारा अधिनियमित कानून के माध्यम से केंद्र सरकार में भ्रष्टाचार के मुद्दों को हल करने के लिए बनाई गई एक शीर्ष संस्था है।

इसे एक स्वायत्त निकाय का दर्जा प्राप्त है, जो किसी भी कार्यकारी प्राधिकरण के नियंत्रण से मुक्त है, केंद्र के तहत सभी सतर्कता गतिविधियों की निगरानी करने, केंद्र सरकार के संगठनों में विभिन्न अधिकारियों को सतर्कता संबंधी मुद्दों में सलाह देता है। (आईएएनएस)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button