छत्तीसगढ़

रायपुर : तहसील कार्यालय भवन अब जल्द ही मल्टीस्टोरी कांप्लेक्स

रायपुर, 19 जनवरी। अंग्रेजों के जमाने में बना तहसील कार्यालय भवन अब जल्द ही मल्टीस्टोरी कांप्लेक्स में तब्दील होगा। जिला प्रशासन नए भवन निर्माण के लिए 12 करोड़ रुपये खर्च करेगा। राज्य शासन को इसके लिए फाइल भेज दी गई है। मंजूरी मिलते ही इस साल तहसील कार्यालय के पुराने भवन को तोडक़र इसकी जगह में चार मंजिला इमारत का निर्माण किया जाएगा।

पुराने भवन के कई हिस्से जर्जर हो चुके हैं। बारिश के दिनों में सीपेज और फिर कैंपस में पार्किंग की बड़ी समस्या रहती है। इसे ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने राज्य शासन को मंजूरी के लिए फाइल भेजी है। बताया गया है, तहसील को रीनोवेट करने का जिम्मा पीडब्लूडी को सौंपा गया है। इसके लिए ड्राइंग डिजाइन भी तैयार हो चुकी है। राज्य शासन के समक्ष प्रेजेंटेशन भी हो चुका है। 12 करोड़ रुपये के बजट में चार मंजिला कांपेक्स के ऊपरी माले में अधिकारियों का चेंबर होगा। एक माले में कांफ्रेस हॉल व दस्तावेज रखने के लिए अलग-अलग रिकॉर्ड रूम भी बनेंगे। अनुविभागीय अधिकारी देवेंद्र पटेल ने बताया, प्रोजेक्ट बनकर तैयार है। इसकी फाइल राज्य शासन के पास है। जैसे ही मंजूरी मिले फौरन निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

बाहर अतिक्रमण से परेशानी-शास्त्री चौक से तहसील की ओर मुख्य मार्ग में अतिक्रमण की वजह से टै्रफिक की बड़ी समस्या है। यहां पहले ऑटो स्टापेज बनाने का प्रस्ताव नगर निगम को भेजा गया था, लेकिन प्रोजेक्ट पूरी तरह से लटक गया। डीकेएस, तहसील कार्यालय की तरफ मेन रोड पर ठेले व गुमटियां लगने की वजह से मार्ग में सिग्नल छूटने के बाद सबसे ज्यादा परेशानी होती है। कार्यालय से निकलने वाले वाहन चालक रांग ड्राइविंग करने वालों की वजह से फंसते हैं।

तहसील कार्यालय में 10 एकड़ से ज्यादा का रकबा है। नए भवन निर्माण के लिए सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। ड्राइंग के मुताबिक बड़ा स्पेस पार्किंग के लिए तय किया जाएगा। मल्टीस्टोरी कांप्लेक्स में नीचे व्यवसायिक प्रायोजन के तहत दुकानें भी बनेंगी। स्टांप विक्रेताओं के साथ नोटरी और फिर आम पब्लिक की सुविधा के लिए सेवा केंद्र भी खुलेंगे। अभी लोगों को स्टेशनरी के काम के लिए यहां वहां भटकना पड़ता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button