नेशनल

केंद्र का बड़ा फैसला, यूक्रेन के लिए फ्लाइट्स की तैयारी, खर्च सरकार उठाएगी; नई एडवाइजरी जारी

नई दिल्ली. यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए एक बड़ी राहत की खबर आई है. केंद्र सरकार ने यूक्रेन फ्लाइट्स भेजने का फैसला किया है. सरकार इसकी तैयारी कर रही है. युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वापसी का खर्च भी भारत सरकार उठाएगी. ANI ने शुक्रवार को सूत्रों के हवाले से कहा है कि भारत सरकार यूक्रेन में भारतीयों के लिए निकासी उड़ानों का आयोजन कर रही है. फंसे नागरिकों की इस निकासी के लिए पूरा खर्च भारत सरकार उठाएगी.

इस बीच, यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए वहां के भारतीय दूतावास ने नई एडवाइजरी जारी की है और कहा है कि भारत सरकार रोमानिया और हंगरी के रास्ते नागरिकों को सुरक्षित निकालने की कोशिश पर काम कर रही है.

एक दिन पहले ही बृहस्पतिवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लॉवरोव और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से अलग अलग बातचीत की और इस बात पर जोर दिया कि यूक्रेन संकट के समाधान के लिये बातचीत और कूटनीति सबसे अच्छा रास्ता है.

चेर्नोबिल न्यूक्लियर प्लांट पर रूस के कब्जे के बाद बढ़ा खतरा!, यूक्रेन का दावा- ज्यादा निकलने लगे हैं रेडिएशन

रूस द्वारा यूक्रेन के खिलाफ युद्ध शुरू करने की व्यापक स्तर पर निंदा हुई है और इस संघर्ष के फैलने की आशंका व्यक्त की जा रही है. ऐसे में तनाव कम करने के वैश्विक प्रयासों में भारत सभी संबद्ध पक्षों के साथ सम्पर्क में है.

रूस ने यूक्रेन में उतारे किलर कमांडोज़ Spetsnaz, बर्बरता और बेरहमी है इस स्पेशल फोर्स की पहचान

लॉवरोव के साथ बातचीत के दौरान जयशंकर ने रूसी विदेश मंत्री को बताया कि संकट के समाधान के लिये ‘बातचीत और कूटनीति’ ही सर्वश्रेष्ठ रास्ता है. विदेश मंत्री ने ट्वीट किया, ‘यूक्रेन के घटनाक्रम को लेकर रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लॉवरोव से बात की. इस बात को रेखांकित किया कि बातचीत और कूटनीति सर्वश्रेष्ठ रास्ता है.’

आंध्र प्रदेश सरकार ने यूक्रेन में फंसे छात्रों के लिए हेल्पलाइन स्थापित की है
एपी अनिवासी तेलुगु सोसायटी-08632340678
व्हाट्सएप: 8500027678
दिल्ली: ओएसडी, पी. रवि शंकर, – 9871999055; सहायक आयुक्त, एमवीएस रामा राव-9871990081; सहायक आयुक्त, एएसआरएन साईबाबू-9871999430 और 011-23384016

यूक्रेनी सेना और रूसी बलों में भीषण लड़ाई जारी
रूसी बलों के उत्तर से कीव की तरफ कूच करने की खबरों के बीच यूक्रेन की सेना राष्ट्रीय राजधानी के उत्तर-पश्चिम में दुश्मन फौज से भीषण लड़ाई लड़ रही है. सैन्य अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि लड़ाई में कीव से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर उत्तर-पश्चिम में स्थित इवांकीव में नदी पर बना एक पुल शुक्रवार की सुबह नष्ट हो गया.

यूक्रेन में गृह मंत्रालय के सलाहकार एंतोन गेराशेंको ने टेलीग्राम पर कहा, “आज का दिन सबसे कठिन होगा. दुश्मन की योजना टैंक के जरिये इवांकीव और चेर्निहाइव के रास्ते कीव में दाखिल होने की है. हमारी एटीजीएम (एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल) की चपेट में आने पर रूसी टैंक जलकर खाक हो जाते हैं.’

(news18.com)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button